व्यापार

इस अरबपति ने बैंकों को ऐसे लगाया चूना, कि सच जान अफसर के भी उड़े होश

नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या की तरह बैंकों का पैसा लेकर भागे गुजरात के कारोबारी नितिन संदेसरा से जुड़े नए खुलासे हुए हैं. पता लगा है कि नितिन संदेसरा की कंपनी स्टर्लिंग ग्रुप ने बैंकों को जो कंपनियों के पते दिए हैं उनमें अधिकतर पते फर्जी हैं.
इस अरबपति ने बैंकों को ऐसे लगाया चूना, कि सच जान अफसर के भी उड़े होश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब बैंकों की ऑडिट टीम स्टर्लिंग ग्रुप के मालिक संदेसरा के परिवार की कंपनियों का पता ढूंढने निकलीं तो अफसर यह देखकर हैरान रह गए कि संदेसरा के ऑफिस के पते पर एक चॉल, एक झुग्गी पुनर्वास केंद्र और एक खाली बिल्डिंग मिली है.

मालूम हो कि स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन संदेसरा पर 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक बैंक घोटाले का आरोप है. कुछ समय पहले यह खबर आई थी कि वह भारत छोड़कर नाइजीरिया में छिपा है.

उस पर बैंकों से धोखाधड़ी और 200 शेल कंपनियों के जरिए 8,100 करोड़ से अधिक की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. फिलहाल बैंकों की ऑडिट टीम एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) संदेसरा परिवार की संपत्तियों की लिस्ट भी तैयार कर रहा है. इसके अलावा कथित तौर पर निवेश के लिए कई सरकारी एंप्लॉयीज की भूमिका की जांच भी की जा रही है.

एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में एक स्थानीय अदालत में संदेसरा परिवार के खिलाफ चार्जशीट फाइल की थी. ईडी की जांच के दायरे में उन बैंकों के पूर्व निदेशक (डायरेक्टर) भी हैं, जिन्होंने संदेसरा परिवार को कर्ज दिया था.

चार्जशीट में एजेंसी ने बताया है कि बैंकों से जिस काम के लिए कर्ज लिया गया था, उसके लिए उसका इस्तेमाल नहीं हुआ. लोन फंड को निकाला गया और उनका भुगतान ऐसी पार्टियों को किया गया, जिनका वजूद ही नहीं था. 300 पेज की चार्जशीट में डायरेक्टर्स (संदेसरा परिवार के सदस्यों) को किए गए भुगतान का भी जिक्र है.

उल्लेखनीय है कि नितिन संदेसरा ने कभी दवा बेचने के काम से कारोबार की शुरुआत की थी. फिर बाद में तेल, रियल एस्टेट, समेत कई कारोबार उन्होंने शुरु किए. बताया जाता है कि संदेसरा का कारोबार भारत के अलावा नाइजीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, अमेरिका, सेशल्स और मॉरीशस में फैला है.

Related Articles

Back to top button