जीवनशैली

इस तपती गर्मी में इन खास तरीकों से करें अपनी ब्यूटी की देखभाल

तपती गर्मी और तेज धूप लड़कियों की त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती है. इस मौसम में लड़कियों को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. इस तपती गर्मी में इन खास तरीकों से करें अपनी ब्यूटी की देखभाल

1- गर्मियों में अपनी त्वचा को साफ करने के लिए घरेलू टॉनिक और लोशन का इस्तेमाल करें. तैलीय त्वचा को साफ करने के लिए कॉर्नफ्लावर, अजवाइन और रोजमैरी के काढ़े का इस्तेमाल करें. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो अपने चेहरे को धोने के लिए कैमोमाइल से बना काढ़ा इस्तेमाल करें. 

2- गर्मियों के मौसम में तेज गर्मी के कारण हमारे शरीर की त्वचा रूखी और डीहाइड्रेट हो जाती है. ऐसे में त्वचा को अंदर से मॉश्चराइज रखना जरूरी होता है. इसलिए इस मौसम में नियमित रूप से अपने पूरे शरीर पर लोशन या नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. 

3- अगर आप ब्लैक अंडर आर्म्स की स्किन को लाइट बनाना चाहती हैं तो ऑर्गेनिक होम मेड व्हाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करें. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच हल्दी पाउडर ले लें. अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा, 3 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने अंडर आर्म्स पर लगाएं जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें.

Related Articles

Back to top button