Health News - स्वास्थ्य

इस पेड़ के पत्ते को दूध के साथ पीने से शरीर बनता है ताकतवर, बवासि से भी मिलेगी राहत

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे पौधे के बारे में जो आपको ताकतवर बना देगी। ये उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो लोग पतले शरीर से परेशान हैं। ये पौधा है अतिबला (Horndeameaved Sida) या खिरैटी के नाम से जाना जाता है इसे हिंदी में खरैट, वरयारी, वरियार आदि नामो से जाना जाता है।

इस पेड़ के पत्ते को दूध के साथ पीने से शरीर बनता है ताकतवर, बवासि से भी मिलेगी राहत ये गांव के खेतों के आसपास बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। ये कई सारी परेशानियों को खत्म करता है। जानिए इसे कैसे करना है इस्तेमाल और किन-किन बिमारियों से ये दिलाता है राहत।

अगर आप अपने कमजोर शरीर से परेशान हैं। कई तरीके आजमाने के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए खिरैंटी के बीजों को पकाकर खाने से शरीर में ताकत बढ़ जाती है। इसके अलावा आप चाहें तो खिरैंटी की जड़ की छाल को पीसकर दूध या घी के साथ पी सकते हैं। अतिबला के पत्तों का काढ़ा बनाकर रोजाना 3 से 4 बार कुल्ला करें। रोजाना इस्तेमाल करने से मसूढ़ों की सूजन और मसूढ़ों का ढीलापन खत्म होता है।

इसके पत्ते आपकी बवासिर की परेशानी को भी दूर कर देंगे। बवासिर की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इसके पत्तों को पानी में उबालकर उसे अच्छी तरह से मिलाकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े में सही मात्रा में ताड़ का गुड़ मिलाकर पीएं। इससे बवासीर में लाभ होता है। ये दस्त की बिमारी से भी आपको राहत दिलाता है। अगर आप इसके पत्ते को देशी घी में मिलाकर दिन में 2 बार मिलाकर पीएंगे तो आपको राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button