करिअर

इस प्रकार आयेंगे अच्छे अंक

परीक्षाओं में अच्छे अंक हर कोई लाना चाहता है पर इसके लिए पढ़ाई के साथ ही कई अन्य बातों का भी ध्यान रखना होगा। अधिकतर बच्चे पाठ्यक्रम के रिविजन और प्रॉब्लम सॉल्विंग को ही परीक्षा की तैयारी मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इनके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना आवश्यक है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे टिप्‍स, जिनका ध्‍यान रखेंगे तो आप आसानी से अधिक अंक हासिल कर सकेंगे।इस प्रकार आयेंगे अच्छे अंक

छोटे अंतराल पर ब्रेक लें

पढ़ाई जरूरी है, लेकिन लगातार पढ़ाई आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकती है। अगर आप लगातार पढ़ते रहेंगे तो शायद आपकी याददाश्त पर असर पड़ेगा और आप धीरे-धीरे चीजें भूलने लगेंगे। इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर में 10-15 मिनट का ब्रेक लेते रहें।
शुरुआत कठिन विषय से करें- जब भी पढ़ाई की शुरुआत करें तो कठिन विषय से करें. जब दिमाग फ्रेश होता है तो आप भी जो भी पढ़ते हैं वो याद रहता है।

सिलेबस का रखें ध्‍यान

एक ही टॉपिक को ना पढ़ते जाएं। अब जितने दिन बचे और जितना आपका सिलेबस है, उसके हिसाब से एक टाइमटेबल तैयार करने पढ़ाई करें।

बैलेंस डाइट लें

पढ़ाई के साथ खाना भी आपकी एग्जाम की तैयारी में अहम रोल निभाता है। परीक्षा से बिल्‍कुल पहले बाहर का खाने-पीने से बचें। घर का बना फ्रेश खाना, फल लें। ऐसा भोजन खाएं कि एनर्जी बनी रहे। खूब पानी पाएं।

नोट्स बनाएं

सभी महत्‍वपूर्ण प्‍वाइंट्स के नोट्स बना लें। ये लास्‍ट टाइम रिवीजन में काफी काम आते हैं।

तनाव में ना आएं

हो सकता है कि इस समय माता-पिता या टीचर्स आप पर लगातार पढ़ने या अच्‍छे नंबर लाने का दबाव डालें। आप बस अपना पूरा एफर्ट दें, रिजल्‍ट की चिंता ना करें।

आत्मविश्वास रखें

आपने जो भी पढ़ा है, उस पर कॉन्फिडेंस बनाए रखें। आपको सब आता है, इस सोच के साथ पेपर देने जाएं।

Related Articles

Back to top button