फीचर्डव्यापार

इस बार धनतेरस पर न खरीदें सोना, कहीं आपकी दिवाली को किरकिरा न कर दे सोने के दाम

धनतेरस के दिन लोगों में आम मान्यता रही है कि इस दिन सोना खरीदना सबसे शुभ होता है। महंगाई के दौर में सोना हमेशा से बड़े काम में आता है। अगर आपके पास पहले से खरीदा हुआ सोना है तो यह आपको महंगाई से लड़ने में काफी मदद करेगा। लेकिन यह बात इस बार की दिवाली पर लागू नहीं होती है। सोने के बजाए अगर आप कुछ और संपत्तियों में निवेश करते हैं तो फिर इसका रिटर्न सोने से काफी कुछ ज्यादा मिलेगा।

इस बार धनतेरस पर न खरीदें सोना, कहीं आपकी दिवाली को किरकिरा न कर दे सोने के दाम

2005 से केवल 7 फीसदी रिटर्न
अगर 2005 से सोने में किए गए निवेश पर मिले रिटर्न की बात करे तो यह केवल 7 फीसदी है। हालांकि 2005 से 2018 के बीच महंगाई का आंकड़ा 6.7 फीसदी रहा है। इससे आपको केवल 0.3 फीसदी का ही फायदा मिला है। 13 साल तक लगातार अगर किसी ने 10 ग्राम सोना खरीदा है तो उसने करीब 3.07 लाख रुपये खर्च किए होंगे। वहीं अब इसकी कीमत 4.43 लाख रुपये हो गई होगी। 2005 में 10 ग्राम सोने की कीमत 6990 रुपये थी, जो 22 अक्तूबर 2018 31,628 रुपये हो गई थी।

शेयर बाजार में 12 फीसदी का रिटर्न
हालांकि इस दौरान शेयर बाजार में मिलने वाले रिटर्न में 12 फीसदी का इजाफा हो चुका है। अगर आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते तो फिर अभी तक किया गया आपका निवेश बढ़कर के 6.11 लाख रुपये हो गया होता। इसलिए हमारी सलाह है कि सोने के बजाए आप म्यूचुअल फंड में ज्यादा निवेश करें, जिससे लंबे समय में अच्छा फायदा मिल सके।

8 फीसदी बढ़ी सोने की कीमतें
अगर वैश्विक बाजार से तुलना करें तो फिर घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में 8 फीसदी की वृद्धि हो चुकी है। विश्व में सोने के दामों में 6 फीसदी की कमजोरी देखी गई है। ऐसे में छोटी अवधि में फायदा लेने के लिए आप सोना खरीद सकते हैं, लेकिन लंबे वक्त के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदे का सौदा रहेगा।

Related Articles

Back to top button