अजब-गजब

इस मंदिर में मां गंगा कराती हैं हनुमान जी को स्नान, सच्चाई जानकर चौंक जाएंगे

बरसात के आने से इलाहाबाद में गंगा और यमुना नदियों का जल स्तर बढ़ जाता है। संगम घाट जहां पूरी तरह से जलमग्न हो जाते हैं। उस समय में लोगों को इंतजार रहता है कि मां गंगा अब लेटे हनुमान जी को स्नान कराएगी। और उसके बाद ही पानी कम होगा। लोगों का मानना है कि हर साल गंगा मां लेटे हनुमान जी को स्नान कराने आती हैं। चौकाने वाली बात तो यह है कि स्नान कराने के बाद गंगा का जल स्तर स्वत ही धीरे धीरे कम जो जाता है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी का कहना है कि यह चमत्कार से कम नहीं है। यह हनुमान जी की शक्ति और मां गंगा की कृपा का अनठा सयोंग है। उन्होंने कहा कि भगवान राम के कहने पर ही हनुमान जी संगम में गंगा तट पर विश्राम करने पहुंचे थे। उस दौरान शिवजी ने हनुमान जी को आशीर्वाद दिया था कि गंगा जी कहीं भी रहेंगी लेकिन साल मे एक बार स्नान कराने जरूर आएंगी।

जब साल मे एक बार गंगा का पानी इस मंदिर तक जरूर पहुंचता है। ऐसा कहा जाता है कि गंगा स्नान के बाद कोई भी धार्मिक कार्य हो वह निर्विघ्न पूरे होते हैं और खुशहाली आती है। आपको बता दें कि इस वर्ष भी पानी हनुमान मंदिर तक पहुचने की कागार पर है पिछले हफ्ते हुई बरसात की वजह से नैनी में यमुना नदी का जल स्तर जहां 79.54 मीटर तक पहुंच गया है।

वहीं गंगा नदी का जल स्तर फाफामऊ में 80.59 मीटर तक पहुंच गया है। बता दें कि इलाहाबाद में गंगा और यमुना नदियों के खतरे का स्तर 84.734 मीटर है, पर 81.40 मीटरगेज तक ही पानी मंदिर तक पहुंच जाता है। मंदिर के इस अनुपन योग को देखने के लिए मंदिर पर साधु संतों सहित अन्य श्रद्दालुओं का तांता लगा हुआ है।

Related Articles

Back to top button