अजब-गजबवीडियो

इस मतदान केंद्र पर भालू देने पहुंचा वोट, ऐसा नज़ारा देख उड़े सबके होश, देखे Video

मतदान देना हर देश के नागरिक का अधिकार होता हैं. जब भी देश में चुनाव होते हैं तो हर व्यक्ति का फर्ज बनता हैं कि वो वोट देने पहुंचे और देश को सुधारने के लिए एक उचित व्यक्ति को नियुक्त करने में अपनी भूमिका निभाए. हालाँकि कई बार लोग अपने मतदान के अधिकार को लेकर काफी लापरवाह हो जाते हैं और वोट देने ही नहीं जाते हैं. कुछ मामलो में ये लोग किसी विशेष पार्टी से पैसा लेकर वोट करने का फेवर भी करते हैं. वैसे तो आप ने वोटिंग बूथ पर कई अलग अलग नज़ारे देखे और सुने होंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अजीब वाक्ये के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप ने आज से पहले ना तो देखा होगा और ना ही सूना होगा.इस मतदान केंद्र पर भालू देने पहुंचा वोट, ऐसा नज़ारा देख उड़े सबके होश, देखे Video

जरा सोचिए क्या होगा जब आप वोट देने मतदान केंद्र में घुसते हैं तभी आपको सामने से एक भालू अन्दर आता दिखाई देता हैं जो अपनी आईडी बताकर वोट डालने वोटिंग बूथ में घूस जाता हैं. कुछ ऐसा ही नज़ारा रूस में हुआ राष्ट्रीय चुनाव के दौरान देखने को मिला हैं. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

दरअसल भालू के द्वारा वोट डालने वाली ये हैरतअंगेज खबर रूस के साइबेरियाई शहर के सेवरोबैक्कल्स से आ रही हैं. यहाँ बीते रविवार राष्ट्रिय चुनाव हुए थे. इस चुनाव में एक मतदान केंद्र में काफी अजीब नज़ारा देखने को मिला. यहाँ एक आदमी भालू के कपड़े पहन मतदान केंद्र में घुस गया और वोट करने का निवेदन करने लगा. ये नज़ारा देख वहां वोट डालने आए सभी लोग हैरान रह गए. किसी को समझ नहीं आया कि ये हो क्या रहा हैं. यदि आप भी इन लोगो की तरह कंफ्यूज हैं तो आइये हम इस राज से पर्दा उठाए देते हैं.

दरअसल रूस के नियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति भालू के कपड़े पहन वोट डाल सकता हैं. यहाँ भालू को वोट देने की अनुमति मिली हुई हैं. इस तरह से यहाँ व्यक्ति अज्ञात रूप से भी वोट डाल सकता हैं. हालाँकि उसे अपना रियल आईकार्ड दिखाना होता हैं लेकिन वो दूसरों के सामने अपनी पहचान छिपा सकता हैं.

वैसे ये शख्स जब भालू की ड्रेस पहन वोट डालने गया तो उसे कुछ समस्याओं का सामना जरूर करना पड़ा. मसलन जब वो वोट डालने के लिए वोटिंग बूथ में घुसने लगा तो भालू की मोटी ड्रेस की वजह से अन्दर जाने में दिक्कत होने लगी. हालाँकि बाद में वो जैसे तैसे अन्दर घुस वोट डालने में कामयाब हुआ. रूसी सरकार द्वारा नियंत्रित स्पुतनिक न्यूज के अनुसार कुछ लोग इस मतदाता को डरा रहे थे लेकिन वहीँ अधिकतर लोग इसे देख खुश भी हुए.

जब ये शख्स भालू की ड्रेस पहन मतदान केंद्र में घुसा तो उसके वोट डालने की प्रक्रिया का वहीँ खड़े एक शख्स ने विडियो बना लिया. अब ये विडियो इन्टरनेट पर बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. जो लोग भी इस विडियो को देख रहे हैं उनके चेहरे पर अलग ही मुस्कान आ जाती हैं. आप भी इस वायरल विडियो को यहाँ देख सकते हैं.

देखे विडियो:

वैसे आपको क्या लगता हैं क्या भारत में भी इस तरह की आज़ादी होनी चाहिए? अपने जवाब कमेन्ट सेक्शन में जरूर दीजिएगा.

Related Articles

Back to top button