अजब-गजब

इस यूनिवर्सिटी ने तालिया बजाने पर लगाया बैन, कारण है बेहद अजीब

अब भला ताली बजाने के लिए कौन मना कर सकता है. ये एक ऐसी चीज़ है जिसे आप अच्छे समय में बजाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या हो जब आपकी तालियों पर ही बैन लग जाए. जी हाँ, आज हम ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं कि कहाँ पर तालियां बजाने पर बैन लग गया है. लेकिन अब ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी में तालियां बजाने पर ही बैन लगा दिया गया है. अब ऐसा क्यों हुआ है और क्या कारण है इसका.

इस यूनिवर्सिटी ने तालिया बजाने पर लगाया बैन, कारण है बेहद अजीब दरअसल ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर की स्टूडेंट यूनियन ने एक प्रस्ताव पास कर स्टूडेंट यूनियन के विभिन्न कार्यक्रमों में तालियां बजाने पर रोक लगा दी है. तालियां बजाने पर रोक कुछ छात्रों को इससे होने वाली ‘परेशानी और घबराहट से बचाने’ के उद्देश्य से लगायी गई है. यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट यूनियन ने अपने सीनेट सेशन में एक प्रस्ताव पास किया और यूनियन के कार्यक्रमों में तालियां बजाने पर रोक लगा दी.

इतना ही नहीं खबर के अनुसार छात्रों को तालियां बजाने के बजाए BSL Clapping या Jazz hands करने को कहा गया है. बता दें कि BSL Clapping या Jazz hands में हाथ ऊपर उठाकर हवा में हिलाकर अपनी खुशी जतायी जाती है. ये तरीका ब्रिटेन में Sign Language (इशारों की भाषा) में इस्तेमाल किया जाता है. इस प्रस्ताव को स्टूडेंट यूनियन की सीनेट में 66% वोट के साथ ये प्रस्ताव पास हुआ है.

Related Articles

Back to top button