स्वास्थ्य

इस वक्त की भूख को कभी न करें इग्नोर, हो सकता है थायरॉइड का खतरा!

बिजी शेड्यूल और काम के प्रेशर की वजह से समय पर ब्रेकफास्ट और खाना नहीं खा पाते हैं. कभी ब्रेकफास्ट तो कभी लंच स्किप कर देते हैं. या फिर कभी स्नैक्स टाइम में हल्की भूख को भी नजरअंदाज कर देते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो ऐसा करते हैं यह उनके लिए खतरे की घंटी है. आपको बता दें ज्यादा देर तक भूखे रहने से थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं.

इस वक्त की भूख को कभी न करें इग्नोर, हो सकता है थायरॉइड का खतरा!डिनर कर सकते हैं स्किप
अगर ऐसा सोचते हैं कि बार-बार खाने से वजन बढ़ सकता है. इसी के चलते आप असमय लगने वाली भूख को शांत करने के लिए कुछ नहीं खाते. तो ऐसा न करके आप बीमारी को बुलावा दे रहे हैं. याद रखें जब भी आपको भूख लगे तो कुछ भी हल्का-फुल्का खा सकते हैं. ऐसा करने से पेट भर जाएगा और डिनर में फिर आप ज्यादा हैवी खाना नहीं खाएंगे जिससे वजन कंट्रोल होगा. सबसे ज्यादा भूख लंच और डिनर के बीच के समय में लगती है.

इसलिए रात में लगती है भूख
शरीर में कॉर्टिसॉल हॉर्मोन की कमी के कारण इंसान को सबसे ज्यादा शाम को भूख लगती है. यह हॉर्मोन सुबह के समय तो बढ़ जाता है, लेकिन शाम होते-होते इसका लेवल कम होने लगता है. जिससे भूख का अहसास होने लगता है. इससे बचने क लिए कुछ खा लेना अच्छा होता है.

थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी का खतरा
शाम को 4-6 के बीच लगने वाली भूख को नजरअंदाज से पाचन क्रिया धीमी होने लगती है. जिससे पीसीओडी और थायरॉयड जैसी समस्याओं के साथ इंसुलिन इंसेंसिटिविटी भी हो जाती है. इसके अलावा शरीर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने लगता है. एक्सपर्ट भी मानते हैं कि शाम को भूख लगने पर कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए. अगर शाम को अच्छा खा लेंगे तो फिर आप डिनर भी स्किप कर सकते हैं. डिनर न करने से उतना नुकसान नहीं होगा जितना शाम को लगने वाली भूख में कुछ न खाने से होगा.

टी-टाइम स्नैक्स में खाएं भुने चने
लंच करने के बाद 4-6 के बीच का समय टी-टाइम स्नैक्स के लिए होता है. इस समय चाय के साथ आप भुने हुए चने खा सकते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन शरीर को तुरंत ऊर्जा देते हैं.

मखाने खाना सबसे अच्छा
ऑफिस टाइम में 4 से 6 बजे का समय काम खत्म करने और घर जाने का होता है. इस समय खाने के लिए कुछ न कुछ जरूर लेकर जाएं. इस वक्त खाने के लिए मखाना और सलाद बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं. ये दोनों चीजें वजन भी नहीं बढ़ने देती और भरपूर ऊर्जा भी देती हैं.

Related Articles

Back to top button