व्यापार

इस वर्ष 1800 करोड़ डिजिटल लेनदेन का अनुमान: अल्फोंस

नई दिल्ली (एजेंसी)। इलेक्ट्रोनिक्स व आईटी राज्यमंत्री के जे अल्फोंस ने कहा कि देश में डिजिटल भुगतान में तीव्र बढोतरी देखने को मिली है और ऐसे लेनदेन की संख्या अप्रैल से नवंबर के दौरान 1162 करोड़ रही। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में 1800 करोड़ से अधिक डिजिटल लेनदेन होने की उम्मीद है। मंत्री ने यहां डेटा सिक्युरिटी काउंसिल डीएससीआई के डिजिटल भुगतान सुरक्षा जागरुकता अभियान की शुरुआत के अवसर पर कहा कि आनलाइन भुगतान व डिजिटल लेनदेन में यह वृद्धि तमाम आलोचकों की आशंकाओं के विपरीत है।इस वर्ष 1800 करोड़ डिजिटल लेनदेन का अनुमान: अल्फोंस

उन्होंने कहा, अनेक आलोचक थे जो कहते थे कि ऐसे देश में जहां 30 करोड़ लोग निरक्षर है वहां वे भुगतान आदि के लिए डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग कैसे करेंगे। आज आधार ने भारत में हर व्यक्ति को पहचान दी है। उन्होंने कहा कि डिजिटल भुगतान लेनदेन में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस साल नवंबर तक ही भारत में 1162 करोड़ डिजिटल लेनदेन हुए हैं जो कि बड़ा रिकार्ड है। और हमें उम्मीद है कि इस साल के आखिर तक यह आंकड़ा लगभग 1800 करोड़ हो जाएगा।

मंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन के आकार व मूल्य से पता चलता है कि भुगतान के ये नये रूप किस तरह से आम लोगों तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा, भीम एप पर ही, अगस्त में जहां केवल 1.16 करोड़ लेनदेन हुए थे वहीं नवंबर में यह संख्या बढ़कर 10.5 करोड़ हो गई है जो कि 6 7 गुना बढोतरी दिखाती है। डीएससीआई की सीईओ रामा वेदश्री ने कहा कि संगठन का यह नया डिजिटल जागरुकता अभियान गूगल के साथ मिलकर पांच भाषाओं -हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु व गुजराती- में शुरू किया गया है।

Related Articles

Back to top button