Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

इस शड्यूल से खाएंगे ये आहार तो पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक

दिनभर की भागदौड़ के बाद, रात को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर रात को नींद पूरी न हो तो पूरा दिन थकावट और कमजोरी महसूस होती रहती है। गर्मियों में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में जरूर स्वस्थ डाइट लेने की, जो दिनभर शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी पूरा करते रहे। इन पोषक तत्वों से पूरा दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है और काम में मन भी लगा रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि पूरा दिन ऊर्जावान रहने के लिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए और पूरा दिन क्या खाना चाहिए।

कैसी होनी चाहिए डाइट
अपने डाइट में प्रोसेस्‍ड फूड कम करें और पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाएं। प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट, फ्लैक्स सीड्स, फ्रूट्स, बेरी, कीवी अन्य आदि का सेवन करें।

सुबह 7:00 बजे
सुबह ब्रेकफास्ट में रिफाइन कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करें क्योंकि यह ऊर्जा को कैद कर लेते है और पूरा दिन थकावट और कमजोरी महसूस होने लगती है।

सुबह 9:30 से 11:30 के बीच
इस समय शरीर में एनर्जी लेवल डाउन होने लगता है। इस समय एक कप कॉफी पीएं। ब्‍लैक कॉफी पीने से एनर्जी मिलेगी।

सुबह 10:00 बजे
इस सय नट्स जैसे बादाम, अखरोट, बादाम अन्य आदि का सेवन करें। शोध के अनुसार सुबह बादाम खाने से दिन में भूख कम लगती है। बादाम में फाइबर होता है, जो दिन पेट को भरा महसूस करवाता रहता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

दोपहर 1:00 बजे
दोपहर के समय स्‍प्राउट्स खाने से शरीर में एंजाइम बनते है, जो अन्न पचाने में मदद करते है। आप अंकुरित दालों या चनों से सैंडविट भी बना सकते है। इनमें वसा कम होती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

दोपहर 2:00 बजे
दोपहर के खाने के बाद एक गिलास पानी और हर्बल टी पीएं। अक्सर जरूरत अनुसार पानी न पीेने से सिरदर्द और मूड खराब रहती है।

दोपहर 3:00 बजे
तीन बजे हल्की भूख लगनी शुरू हो जाती है। ऐसे में हैल्दी स्नैक्स का सेवन करें। आप चाहें तो ग्रीक स्टाइल दही और ब्लू बैरी भी खा सकते है।

शाम 9:00 बजे
अपने डिनर में हैवी डाइट न लें। हैवी और मसालेदार चीजें खाने से नींद पर प्रभाव पड़ेगा और सीने में जलन और पाचन संबंधी प्रॉबल्म भी रह सकती है।

Related Articles

Back to top button