जीवनशैली

इस समय नही करना चाहिए हल्दी का उपयोग हो सकता है नुकसान

हल्दी  हर घर के रोसोई घर में पाई जाती है इसका प्रयोग खाने में मसाले के तौर पर किया जाता है और यह हमको फायदा भी करती है आयुर्वेद और घरेलू नुस्खों के हिसाब से इसको बहुत विशेष स्थान दिया गया है साथ ही इसके फायदे भी बहुत होते हैं यह हमारी बीमारियों में भी इलाज़ के लिए बहुत कारगर मानी जाने वाली चीज़  है पर कई बार यह इलाज़ करने की जगह हमारी सेहत के लिए परेशानी की वजह भी बन जाती है ।

आज हम बात कर रहे हैं हल्दी के नुक़सानों के बारे में कई बार हम हल्दी का प्रयोग मसाले के रूप में ना कर दवा के रूप में करते हैं और यह होती भी बहुत कारगर चीज़ है , पर वहीं यह कई बार हमारी गलती बन जाती है और यह सेहत के लिए भारी पड़ जाती है । आइये जानते हैं की कब कब हल्दी का सेवन करने से बचना चाहिए ।

हल्दी का सेवन वैसे तो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जात है पर जिन लोगों के शरीर की तासीर गरम होती है जिनको जैसे गरम चाय का सेवन लहसुन का सेवन या अदरक का सेवन बहुत परेशानी खड़ी कर देता है उनको इसका सेवन कम करना छाइए क्योंकि हल्दी की तासीर भी बहुत गरम होती है यह आपके शरीर में एक्सट्रा गरमी पैदा कर देती है जो की आपके लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से बिलकुल भी अच्छा नही होता है ।

जिन लोगों को पीलिया , पित्त , की परेशानी हो उनको हल्दी का सेवन नही करना चाहीए यह आपको और भी ज्यादा परेशानी कर सकती है इस तरह के मामलों में सभी क्षेत्रों के डॉक्टर्स यानि ऐलोपेथिक , होम्योपेथिक , आयुर्वेदिक सभी डॉक्टर्स माना करते हैं ।

जिन भी लोगों को खून से जुड़ी बीमारी हो उनको हल्दी का सेवन नही करना चाहिए या फिर बहुत कम करना चाहिए यह खून में थक्का बनने की प्रक्रिया को धीरे धीरे कम कर देता है जो परेशानी की वजह बनता है ।

Related Articles

Back to top button