Health News - स्वास्थ्य

इस हरी सब्जी को खाने से ब्‍लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, हड्‍डियां होती हैं मजबूत

ज्यादातर लोगों की तरह, मैंने भी हमेशा ग्‍वार फली (Cluster Beans) खाने से परहेज किया। जब तक मुझे इस सब्जी के छिपे हुए रहस्यों का पता नहीं पता चला था तब तक मैं हर बार, जब मेरी मां ने यह सब्ज़ी बनाई, तो मैंने चुपचाप इसे खाने से मना कर दिया और दूसरे विकल्प को चुना (जो आमतौर पर दाल का था)। हालांकि मुझे यह सब्जी पसंद नहीं है। फिर भी मैं अब इसे खाता हू। तो, अगर आप भी ग्‍वार खाना पसंद नहीं करते हैं (जैसे मैं करता था), तो यहां 5 कारण दिए गए हैं जो आपको अपने आहार में ग्‍वार शामिल करने के लिए मजबूर कर देंगे।

ग्‍वार फली के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Health Benefits Of Cluster Beans)
डायबिटीज में है फायदेमंद (Good for diabetics)
ग्‍वार फली में ग्लाइकोन्यूट्रियंट होते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स में ग्वार कम है और इसलिए, इसके सेवन से आपके रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से उतार-चढ़ाव नहीं होता है। यद्यपि यह एक सब्जी है जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं। हालांकि, मधुमेह को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के कुछ और तरीके हैं।

हड्डियां होती हैं मजबूत (Strengthens bone health)
ग्‍वार फली में कैल्शियम, एक खनिज होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और इस प्रकार, हड्डियों के नुकसान को रोकता है। इस वनस्पति में फास्फोरस की मौजूदगी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है और आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाती है।

हृदय रोगों से मिलता है छुटकारा (Great for heart health)
ग्‍वार फली खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के रक्त स्तर को कम करके दिल के स्वस्थ प्रभावों को बढ़ाता है। इस सब्जी में डाइटरी फाइबर, पोटेशियम और फोलेट की उपस्थिति हृदय को विभिन्न हृदय संबंधी जटिलताओं से बचाता है। क्या आप जानते हैं कि खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं?

रक्‍तचाप का सही प्रबंधन (Helps manage blood pressure)
ग्‍वार फली के हाइपोग्लाइसेमिक और हाइपोलिपिडेमिक गुण उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्‍छे प्राकृतिक सहायक हैं। चूंकि मधुमेह और हृदय रोग आपके उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाते हैं, इन यौगिकों का संयुक्त प्रभाव आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गर्भावस्‍था में है फायदेमंद (Recommended during pregnancy)
ग्‍वार फली में मौजूद आयरन और कैल्शियम गर्भवती महिलाओं में इन खनिजों की कमी को पूरा करता है। यह सब्जी उच्च स्तर के फोलिक एसिड से भरी होती है जो भ्रूण को कई जन्म दोषों और गर्भावस्था से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बचाती है। क्लस्टर बीन्स में मौजूद विटामिन K हड्डियों के लिए अच्छा है और भ्रूण के बेहतर विकास में मदद करता है।

रक्‍त परिसंचरण में मिलती है मदद (Improves blood circulation)
ग्वार में आयरन की मौजूदगी से हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे शरीर में रक्त की उचित आपूर्ति में मदद मिलती है। इसके अलावा, ग्वार में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो रक्त की ऑक्सीजन-वहन क्षमता (oxygen-carrying capacity) को उत्तेजित करते हैं जिससे रक्त संचार बेहतर होता है।

Related Articles

Back to top button