जीवनशैली

इस christmas पूरे परिवार वालों के लिए घर में ऐसे बनाएं Eggless कैरेट केक

क्रिसमस आने वाला है और क्रिसमस के नाम से हमें हमेशा केक खाने की याद आती है। तो आप भी किचन में कुछ गाजर ले कर तैयार हो जाइये क्योंकि आज हम आपको क्रिसमस के लिये कैरट केक बनाना सिखाएंगे। अगर आप बेकिंग करना पसंद करती हैं तो आपको यह केक जरुर बनाना चाहिये।इस christmas  पूरे परिवार वालों के लिए घर में ऐसे बनाएं Eggless कैरेट केक

सामग्री : मैदा: 3/4 कप, गेहूं का आटा: 1/4 कप, घिसी गाजर: 1/2 कप, दही: 3/4 कप, ऑलिव ऑयल: 1/4 कप, दूध: 2.5 चम्मच, शक्कर: 1/2 कप, वनिला एसैंस: 1/2 चम्मच, दालचीनी पाऊडर: 1/4 चम्मच, बेकिंग पाऊडर: 1/2 चम्मच, बेकिंग सोडा- 1/2 चम्मच, नमक: 1/4 चम्मच, अखरोट: मुट्ठीभर, चॉप किए हुए।

बनाने की विधि : गाजर को बारीक घिस लें और किनारे रख दें। मैदे और गेहूं के आटे को बेुकिंग सोडा और बेकिंग पाऊडर के साथ छान लें और एक कटोरे में दही, शक्कर, दूध और ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स कर के फैंट लें। ध्यान रखें कि शक्कर अच्छी तरह से मिक्स हो चुकी हो। फिर इसमें दालचीनी पाऊडर, वैनीला एसैंस मिला कर दोबारा हल्का फैंटें। आखिर में गाजर और फिर मैदे और गेहूं के आटे वाला मिश्रण मिलाएं। इसे अच्छे से फैंटें और इसमें कटे हुए अखरोट भी मिलाएं।

ओवन को 182 डिग्री पर 10 मिनट के लिए प्रीहीट करें। तब तक के लिए टिन में बटर पेपर लगा कर उस पर घी लगा कर मैदा छिड़कें। अब केक को 20-25 मिनट तक रखें और आखिर में टुथपिक डाल कर चैक करें और जब वह साफ निकल आए तो समङिाए कि वह तैयार हो गया है। आपके मफिन तैयार हैं, इसे तुरंत ही किसी गीले कपड़े पर निकाल कर 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए रख दें। फिर उसमें से बटर पेपर निकालें और दोबारा इसे ठंडा होने के लिए एक घंटे के लिए रख दें। इसके बाद इसे स्लाइस करें और चाहे तो सर्व करें या फिर एयर टाइट कंटेनर में रख दें।

Related Articles

Back to top button