उत्तराखंडब्रेकिंगराज्य

उत्तराखंड: भारी बारिश और भूस्खलन से बिगड़े हालात, घरों में घुसा कीचड़, एक महिला की मौत

उत्तराखंड, हिमाचल, महाराष्ट्र, असम और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश और भूस्खलन से हालात बदतर हो गए हैं. उत्तराखंड में कई जगह चट्टान खिसकने और भूस्खलन की खबर है. पहाड़ टूटने व मलबा गिरने से सड़कें भी बंद हो गई हैं और कई सड़कें बह गई हैं, जिसके चलते लोगों की आवाजाही बाधित हुई है.

कुछ पहाड़ी इलाके सड़क संपर्क से कट गए हैं और कई गांवों के घरों में मलबा घुस गया है. उत्तराखंड के कैम्पटी-मसूरी रोड और जोशीमठ-मलारी रोड भी मलबा गिरने और चट्टानों के खिसकने के चलते बंद हो गए हैं. पिथौरागढ जिले में भारी बारिश के बाद भूस्खलन के दौरान पहाड़ी से गिरे पत्थरों की चपेट में आने से एक महिला की मौत की भी खबर है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर इलाकों में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. कुमांऊ समेत अन्य इलाकों के जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पिथौरागढ़ के धारचूला और मुनस्यारी इलाके में तीसरे दिन मंगलवार को भी भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

उत्तराखंड राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक गैला पत्थरकोट निवासी नारायणी देवी मदकोट से अपने घर आते समय भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के पत्थरों की चपेट में आ गई, जिसके चलते उनकी मौत हो गई. पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से पिथौरागढ़ की मुनस्यारी तहसील में मदकोट-बसंतकोट निर्माणाधीन सड़क का मलबा लगभग 14 परिवारों के घरों में घुस गया.

सेराघाट-सेरागांव में स्थानीय सहायक नदी का पैदल पुल क्षतिग्रस्त हो गया. तहसील-मुनस्यारी के सेराघाट (दानीबगड) में उरेडा हाईड्रोपावर प्रोजेक्ट डैम के क्षतिग्रस्त होने की भी सूचना है.

पिथौरागढ के जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि बारिश के चलते स्थानीय बरसाती नदियों, जैसे बालूखोल्टा और सिडनली में उफान आ गया और मुनस्यारी शहर में इनके नीचे स्थित मकानों को क्षति पहुंच रही है. उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बारिश के बाद औजरी डाबरकोट में लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण यातायात बाधित हो रहा है.

हिमाचल के मनाली में बादल फटा

हिमाचल प्रदेश में मशहूर पर्यटन स्थल मनाली के अंजनी महादेव इलाके में बादल फटने की घटना सामने आई है. कुल्लू की पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि इस घटना में किसी की जान नहीं गई है. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के चलते अंजनी महादेव नाला में जमा हुए मलबे की सफाई के लिए मशीनें लगाई गईं.

यूपी में भी कई जगह तेज बारिश

उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में भी बारिश हो रही है. आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. ककराडारिया घाट पर 25 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई, जबकि निघासन में 24 और भिंगा में 23 सेंटी मीटर वर्षा रिकार्ड की गई.

कतरनिया घाट और धौरहरा में 15 सेमी, शाहजहांपुर में 14 सेमी, पलियां कला में 12 सेमी, शारदानगर में 10 सेमी, बर्डघाट में नौ सेमी, पुरनपुर में आठ सेमी, महाराजगंज, चंद्रगुप्तघाट, बांसी में सात-सात सेमी, बलरामपुर, गोरखपुर, ककराही और खीरी में छह छह सेमी वर्षा रिकार्ड की गई.

वर्षा की वजह से प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर तापमान में गिरावट आई. इस दौरान इलाहाबाद और नजीबाबाद राज्य के सबसे गर्म स्थान रहे, जहां अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

Related Articles

Back to top button