उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड में हल्की बारिश का दौर शुरू, चोटियों में हिमपात

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम करवट बदल ली। उच्च हिमालय में बर्फबारी तो देहरादून सहित कई स्थानों पर सुबह से हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। इससे मैदानी इलाकों में भी पारा लुढ़कने लगा है।  उत्तराखंड में हल्की बारिश का दौर शुरू, चोटियों में हिमपात

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हिमपात हुआ। बर्फ गिरने के कारण केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों पर भी ब्रेक लगा रहा। मौसम में आए बदलाव का असर तापमान पर भी पड़ा है। चारों धामों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे रिकार्ड किया गया है।

सुबह रुड़की, देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, कुमाऊं के रूद्रपुर में हल्की बारिश हुई। टिहरी व कोटद्वार में बादल छाए हैं। बारिश के साथ ही पहाड़ों में बर्फबारी का असर मैदानों में भी नजर आने लगा है। मैदानी शहरों में हवा में भी ठंडक महसूस की जा रही है। देहरादून, रुड़की और हरिद्वार में पारे में गिरावट दर्ज की गई। रुड़की और हरिद्वार में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। यहां अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकार्ड किया गया। 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार पश्चिमी हवा में द्रोणी और पंजाब व हरियाणा में बने सर्कुलेशन के मेल से उत्तराखंड में अभी हल्की वर्षा और चोटियों पर बर्फबारी के आसार हैं।

Related Articles

Back to top button