राज्यराष्ट्रीय

उत्तराखण्ड में अगले 48 घंटे में बर्फबारी के आसार, चेतावनी जारी

देहरादून : उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून सहित प्रदेशभर में सोमवार की सुबह से राज्य के गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों में बादल छाए हुए हैं। वहीं मौसम विभाग का मानना है कि मंगलवार को पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और देहरादून के साथ ही नैनीताल में बारिश के आसार है, जिसे देखते हुए जिलाधिकारी और आपदा प्रबंधन को सर्तक रहने को कहा गया है। जबकि रविवार देर शाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हल्का हिमपात हुआ।

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में आज और कल भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, पिथौरागढ़ और देहरादून जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

देहरादून में सोमवार सुबह से आसमना में बादल बादल छाए रहे। मैदानी क्षेत्रों के कुछ भागों में विशेषकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में सुबह के समय कोहरा का असर दखने को मिला। कुछ एक स्थानों पर बादलों के बीच हल्की धूप भी निकल रही है। सोमवार को देहरादून का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और हवा 13 किलोमीटर के साथ नमी 68 प्रतिशत बनी हुई थी।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखण्ड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव का असर देखा जा रहा है। मौसमी चक्र में 21 जनवरी से बदलाव होगा। मैदानों में 21 को बारिश, जबकि मसूरी, चकराता और धनोल्टी में हिमपात देखने को मिल सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और पिथौरागढ़ में 22 जनवरी को भारी बारिश और चोटियों में बर्फबारी पड़ सकती है।

Related Articles

Back to top button