उत्तर प्रदेशफीचर्ड

उप मुख्यमंत्री ने कहा हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट के टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं होंगी ऑनलाइन

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सभी राजकीय विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित वर्ग में प्रवक्ताओं के पद सृजित कर दिए गए हैं तथा 30 जून तक शिक्षकों की नियुक्ति कर दी जाएगी।  दिनेश शर्मा

डॉ. शर्मा शुक्रवार को योजना भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश भर के संयुक्त शिक्षा निदेशकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

डॉ. शर्मा ने शिक्षा अधिकारियों से कहा कि हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले टॉप 10 विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं रिजल्ट प्रकाशित होने के एक सप्ताह के अंदर माध्यमिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी।

उन्होंने सभी बीएसए को अभियान चलाकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेजों में नामांकन शुरू कराने के निर्देश दिए। विद्यालयों में कक्षा 6,9 और 11 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को अनिवार्य रूप से आधार से जोड़ने के निर्देश दिए।

साथ ही सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी की पुस्तकें उपलब्ध कराने को भी कहा। किताबों के साथ गाइड लेने की शर्त जोड़ने वाले पुस्तक विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

डॉ. शर्मा ने बताया कि मल्टी सेक्टोरल डवलपमेंट प्लान के तहत अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में 37 नए राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए 851 पद सृजित किए गए हैं। इन कॅालेजों में फर्नीचर के लिए 6.55 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। मॉडल स्कूलों में फर्नीचर के लिए 5 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

 

Related Articles

Back to top button