पर्यटन

एकदम सस्ते में आप बिता सकते हैं इन तीन जगहों पर अपनी छुट्टियां

हर समय घूमना भले सभी के लिए संभव न हो लेकिन घूमने का शौक तो सभी रखते हैं। हालांकि कई लोग अक्सर बजट की वजह से प्लान नहीं बना पाते। लेकिन भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने की आपको बस तैयारियां करनी है क्योंकि इन जगहों पर आपकी जेब ढीली नहीं होगी। खूबसूरत जगह पर अलग संस्कृति, कला और पकवान का मजा लेने के लिए तैयार हो जाएं। आज हम आपको तीन ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सिर्फ पांच हजार रुपये खर्च करके सुहाना सफर तय कर सकते हैं।

मंदारमणि
यह वह जगह है जहां गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में जा मिलती है। पवित्र प्राचीन स्थान मानी जाने वाली ये जगह वास्तव में इतना सुंदर है जहां पहुंचकर अापका सारा तनाव दूर हो जाएगा। ये एक आकर्षक बीच है, जहां ज्यादा भीड़ नहीं होती। अगर आप दिल्ली से जा रहे हैं तो 600 रुपये में ट्रेन से कोलकाता पहुंच सकते हैं।

कोलकाता से बस लेकर मंदारमणि पहुंच जाएंगे। एटिकट का किराया 140 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। मंदारमणि में ठहरने के लिए कई होटल और रिसॉर्ट हैं। जिसका किराया 600 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी के बीच होता है।

मुक्तेश्वर
अगर आपको एडवेंचर ट्रैवल पसंद हैं लेकिन सिर्फ ऋषिकेश में ही सिमट कर नहीं रह जाना चाहते तो मुक्तेश्वर की ओर रुख करें। रॉक-क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग और ऐसे दूसरी रोमांच भरी यात्रा के लिए मुक्तेश्वर को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। यहां पहुंचने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका दिल्ली से काठगोदाम तक ट्रेन और फिर काठगोदाम से मुक्तेश्वर के लिए बस की सवारी है।

ट्रेन और बस के हिसाब से कुल किराए में 700 से 1500 रुपये खर्च हो सकते हैं। यहां ठहरने के लिए आपको 500 रुपये प्रति रात की कीमत पर कई होटल और हॉस्टल मिल जाएंगे। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर और मार्च से जुलाई के बीच होता है।

दमन और दिउ
गुजरात वासियों के लिए वीकेंड की बेस्ट जगह के तौर पर मशहूर दमन और दिउ बेहद खूबसूरत जगह है। सुंदर समुद्र तट, दिलकश नजारे आपके एक पर्फेक्ट वीकेंड के लिए और क्या चाहिए। अगर आप दिल्ली से जा रहे हैं तो तो 650 रुपये में ट्रेन से गुजरात पहुंच सकते हैं। गुजरात से दमन तक बस का किराया लगभग 200 रुपये और दीउ के लिए 500 रुपये से शुरू होता है। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच होता है।

Related Articles

Back to top button