करिअर

एक कुली ने स्टेशन के फ्री WiFi से की सिविल परीक्षा की तैयारी, लेकिन फिर जो हुआ वो जान आप यकीन नहीं करेंगे

दोस्तों आप लोगो ने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती हैं.’ यदि आप किसी चीज को दिल से पाना चाहते हैं और उसके लिए दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं तो सफलता आपके कदम अपने आप ही चूमने लगेगी. जिसके अन्दर जीवन में कुछ कर दिखाने का जज्बा होता हैं वो जीवन में आने वाली बाधाओं से निराश नहीं होता हैं बल्कि उसका समाधान खोजकर सफलता का स्वाद चखता हैं. इस बात का ताज़ा उदहारण हमें केरल के एर्नाकुलम जंक्शन में देखने को मिला हैं. यहाँ स्टेशन पर काम करने वाले एक कुली ने फ्री WiFi का इस्तेमाल कर ऐसा कारनामा कर दिखाया हैं जो पढ़े लिखे लोग कई सुविधाएं मिलने के बाद भी नहीं कर पाते हैं.

एक कुली ने स्टेशन के फ्री WiFi से की सिविल परीक्षा की तैयारी, लेकिन फिर जो हुआ वो जान आप यकीन नहीं करेंगेदोस्तों जैसा कि आप जानते हैं भारत में हर बार सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने के लिए लाखो लोग ट्रॉय करते हैं. इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए वे बड़े बड़े कोचिंग सेंटर जाते हैं और तरह तरह की किताबें भी पढ़ते हैं. लेकिन इसके बावजूद कई इसमें नाकाम हो जाते हैं. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि स्टेशन पर बतौर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ नाम के युवक ने ये सिविल सर्विस की एग्जाम बिना किसी कोचिंग सेंटर या किताब के क्लियर कर ली हैं.

श्रीनाथ केरल में एर्नाकुलम जंक्शन पर पिछले 5 सालों से कुली का काम कर रहे हैं. उन्होंने हाल ही में केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा के लिए फ़ार्म भरा था जिसमे वो पास हो गए हैं. जब उनसे इस सफलता का राज पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वे स्टेशन पर मिलने वाले फ्री WiFi का इस्तेमाल कर सिविल परीक्षा की पढ़ाई करते थे. श्रीनाथ कहते हैं कि उन्होंने सिविल सर्विस की एग्जाम क्लियर करने से सम्बंधित मोबाइल पर कई विडियो देखे जिनकी सहायता से उन्हें एग्जाम की तैयारी करने में मदद मिली.

श्रीनाथ की लगन का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सिर्फ अपने खाली समय में ही नहीं बल्कि लोगो का सामान उठाते वक़्त भी वो कान में इयरफोन लगाए रहता था और परीक्षा से सम्बंधित ऑडियो सुनता रहता था. सूत्रों की माने तो श्रीनाथ इसके पहले तीन बार परीक्षा में बैठ चुके हैं. तभी से वे इसकी तैयारी सिर्फ मोबाइल और स्टेशन के फ्री WiFi से कर रहे थे. लेकिन इस बार श्रीनाथ की मेहनत रंग लाइ और वे परीक्षा में पास हो गए.

10 वीं पास श्रीनाथ यदि अब इंटरव्यू में भी क्वालीफाई हो जाते हैं तो वे लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बकायदा विलेज फील्ड असिस्टेंट के रूप में नियुक्त हो जाएंगे. श्रीनाथ मूल रूप से मन्नार के रहने वाले हैं और उनका नजदीकी स्टेशन एर्नाकुलम हैं. श्रीनाथ का कहना हैं कि फ्री wifi की सुविधा के कारण ही उनके लिए सफलता के नए द्वार खुले हैं.

बताते चले कि पीएम मोदी ने 2016 में डिजिटल इंडिया के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सुविधा स्टार्ट की थी. ये काफी प्रेरणादायक हैं कि कैसे श्रीनाथ नाम के इस कुली ने कम संसाधनों के होते हुए भी अपने सपनो को पूरा करने की कोशिश की और सफल भी हुए.

Related Articles

Back to top button