फीचर्डव्यापार

एक बार महंगाई की लगेगी चोट, सब्जियां, आटा-चीनी के बढ़ेंगे भाव

जीएसटी के बाद अब सहालग आम आदमी पर महंगाई की चोट करेगी। नवंबर से सहालग शुरू होने से पहले ही सब्जियां 30 रुपये तक महंगी हो चुकी हैं। टमाटर ने मंगलवार को 20 रुपये की छलांग लगाई थी। बृहस्पतिवार को इसकी कीमत 10 रुपये और बढ़ गई। वहीं, आटा, चीनी, रवा, सरसों तेल एवं रिफाइंड की कीमत भी दो रुपये किलो तक बढ़ने के आसार हैं। 
एक बार महंगाई की लगेगी चोट, सब्जियां, आटा-चीनी के बढ़ेंगे भावफैजाबाद रोड पर एचएएल के सामने स्थित सब्जी मंडी के खुदरा कारोबारी मोहम्मद अशरफ ने बताया कि 10-12 रुपये किलो तक में बिक रहे पहाड़ी आलू की कीमत 14-16 रुपये तक पहुंच चुकी है। सबसे अधिक दाम लोबिया के बढ़ी हैं। 30 से 40 रुपये किलो में बिकने वाली लोबिया अब 60-80 रुपये में मिल रही है। इसी तरह लौकी, कद्दू एवं तोरई की कीमत तीन दिन में 10 रुपये तक बढ़ चुकी है।

दुबग्गा मंडी के थोक कारोबारी अतीक सिद्दीकी के मुुताबिक छत्तीसगढ़ में बारिश के चलते नए आलू की फसल खराब हो गई है। इसके चलते बृहस्पतिवार को ही थोक मंडी में आलू ने 150 से 200 रुपये क्विंटल की छलांग लगाई। महंगाई का दूसरा कारण यूपी से बिहार को आलू की सप्लाई भी है। 15 दिन बाद पंजाब से आलू आने के बाद दाम घटेंगे। 

पढ़ें, सब्जियों के खुदरा रेट

सहालग शुरू होने से पहले ही टमाटर ‘लाल’ हो चुका है। मंगलवार को टमाटर व प्याज की कीमत अचानक 20 रुपये किलो तक बढ़ी थी। प्याज के दाम तो थम गए, लेकिन टमाटर 100 रुपये का आंकड़ा छू सकता है। सीतापुर रोड की नवीन थोक सब्जी मंडी के कारोबारी संजय कुमार के मुताबिक सहालग भर टमाटर की खपत दोगुनी हो जाती है। लेकिन बंगलुरु से इसकी आवक बहुत कम हो चुकी है। अब नासिक से सप्लाई शुरू होगी, लेकिन कीमत घटने के बजाए बढ़ेगी ही। 

सहालग के चलते खाद्य वस्तुओं की मंडी खरीदारों से चहक उठी है। लेकिन सहालग अपने साथ महंगाई लाई है। खाद्य वस्तुओं के मुरलीनगर मार्केट के खुदरा कारोबारी आनंद कुमार के मुताबिक आटा, मैदा, रवा, चीनी, सरसों तेल, रिफाइंड की थोक कीमत में एक नवंबर से दो फीसदी तक बढ़ोतरी होने जा रही है। इससे खुदरा बाजार में इनकी कीमत दो रुपये किलो तक बढ़ जाएगी। सहालग के चलते इनकी डिमांड बढ़ गई है, लेकिन आवक में कमी से कीमतें बढ़ सकती है।  

खुदरा रेट प्रति किलो रुपये में  
सब्जी       बुधवार     बृहस्पतिवार
आलू         10-12       14-16
टमाटर      40-50        50-60
लौकी       10-15        20-25
कद्दू        15-20        25-30
तोरई         15-20        25-30
लोबिया     30-40        60-80
नोट: रेट आंकड़ों का स्रोत कारोबारी
 

 

Related Articles

Back to top button