स्वास्थ्य

एक लौंग के सेवन से इतने फायदे होंगे, अपने कभी सपने में भी नहीं सोचे होंगे

आज हम आपलोगो को लौंग से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे है। जानिए एक लौंग का प्रतिदिन सेवन करने से हमें इतना ज्यादा फायदा हो सकता है जो की हमलोग सपने में भी नहीं सोचे होंगे। वैसे तो लौंग आपको हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जायेगे। क्योकि लौंग हमारे देस में एक मसाले के तौर पर प्रयोग किया जाता है। लौंग हमारे खाने का स्वाद भी बढ़ा देता है। बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो लौंग का प्रयोग चाय में तीखा स्वाद जोड़ने के लिए चाय बनाते समय उसमे प्रयोग करते है। लेकिन स्वाद के अलावा क्या आप को यह पता है की एक लौंग का प्रतिदिन सेवन करने से और क्या फायदे हो सकते है।

आज हम बताने जा रहे है एक लौंग खाने से अनेक फायदे के बारे में। 

दांतो के किसी बरदान से कम नहीं हिअ लौंग – अगर प्रतिदिन सिर्फ एक लौंग के सेवन करने से आपके दांतो के मसूढ़ों में होने वाला दर्द हमेशा के लिए छूमंतर हो सकता है। इसके अलावा हमारे दांतो में कभी भी कीड़ा लगने की समस्या को नहीं होने देता है। 

सर्दी जुकाम को भी खत्म करने में सहायक है लौंग  – अगर आप बार बार होने वाले सर्दी जुकाम से परेशान चल रहे है तो आपकी इस समस्या का निदान भी लौंग बहुत ही आसानी से कर सकता है। तीन लौंग को पिस कर हर रोज शहद के साथ लेने से जुकाम से निजात बहुत जल्द ही मिल जाता है।

लौंग लता एक प्रकार का बिसेस मिठाई है जिसमे लौंग डाला जाता एक बार अगर आप भी इसे खाये तो दीवाने हो जायेगे

उलटी को भी रोकने में बहुत ही सहायक होता है लौंग  – अगर आपको हमेसा जी मचलने की समस्या सत्ता रही है या फिर सफर के दौरान आपको बार बार उलटी आने की शिकायत होती है। तो रोज मात्र दो लौंग मुँह के कुछ देर रखकर उसको चूस की तरह चूसने से आपकी यह समस्या बहुत ही आसानी से खत्म हो सकती है। 

Related Articles

Back to top button