अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

एच-1B वीजा होल्डर को ट्रम्प सरकार का झटका

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार एच-1बी वीजा होल्डर के लिए नियम कड़े करने में जुटे हुए हैं. इस फैसले का सबसे ज्यादा असर भारतीयों पर पड़ेगा. क्यूंकि एच-1B वीजा पर सबसे ज्यादा भारतीय विशेषज्ञ अमेरिका में कार्य करते है. इसी दिशा में ट्रम्प सरकार अब एक और कड़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है. जिसकी मार सबसे ज्यादा भारतियों पैर पड़ेगी. ट्रंप सरकार एच1-बी वीजा होल्डर के जीवनसाथी के लिए अमेरिका में कानूनी तौर पर काम करने पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है.


अमेरिका की संघीय एजेंसी के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने लॉमेकर्स को इसकी जानकारी दी है. दरअसल ट्रंप सरकार इस कड़े प्रावधान के जरिय ओबामा एरा के नियम को खत्म करना चाहती है. इस नये नियम का असर 70 हजार से ज्यादा एच-4 वीजा होल्डर पर पड़ सकता है. जिन्हें यहां वर्क परमिट हासिल हुआ है. एच-4 वीजा एच-1बी वीजा होल्डर्स के जीवनसाथी को जारी किया जाता है. इन वीजा को लेने वाले उन लोगों के स्पाउस होते हैं, जो एच-1बी वीजा के बूते यहां काम करने के लिए पहुंचते हैं. इनमें भारतीय सबसे ज्यादा संख्या में शामिल हैं. दरअसल जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे, तब उन्होंने एच-4 वीजा की व्यवस्था को लागू किया था.
ट्रंप प्रशासन इस प्रावधान को खत्म करने की योजना बना रहा है. यूएएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेस (यूएससीआईएस) के डायरेक्टर फ्रांसिस सिस्ना की मानें तो इन गर्मियों के आख‍िर तक इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी किया जा सकता है. उन्होंने यह बात सीनेटर चुक ग्रासले को भेजे पत्र में कही है.

Related Articles

Back to top button