अन्तर्राष्ट्रीय

एयर कनाडा का विमान टर्बुलेंस में फंसा, 35 यात्री घायल

अमेरिका के वैंकूवर से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के लिए उड़ान भरने वाला विमान बोइंग 777-200 गुरुवार को एक बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गया। ये विमान उड़ान भरने के करीब दो घंटे बाद 36 हजार फीट की ऊंचाई पर अचानक खतरनाक टर्बुलेंस में फंस गया था। जिसके कारण विमान में तेज झटके लगने लगे। जिससे 35 यात्री घायल हो गए। इन यात्रियों को सिर और गर्दन में चोट आई हैं। जानकारी के मुताबिक विमान में 269 यात्री और 15 क्रू के सदस्य मौजूद थे।

हादसे के बाद एयरलाइंस ने बयान जारी कर कहा, “हमारी प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा है। पायलट ने टर्बुलेंस के बाद होनोलुलु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग कराई। यात्रियों के इलाज और आपातकालीन सेवा के लिए इंतजाम पहले से यहां किए गए थे। घायल यात्रियों को तुरंत प्राथमिक इलाज मुहैया कराया गया। नौ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”

विमान में मौजूद यात्रियों में से एक ने कहा कि टर्बुलेंस के कारण उन्हें अचानक तेज झटके लगने लगे थे। जिसके कारण कई लोगों के सिर विमान की छत से टकरा गए। बताया जा रहा है कि उन यात्रियों के सिर विमान की छत से टकराए जिन्होंने सुरक्षा पेटी नहीं बांधी हुई थी।

एयर कनाडा की प्रवक्ता एंजेला मा ने एक बयान में बताया कि वैंकूवर से सिडनी जा रहा विमान अचानक से बिना पूर्वानुमान के वायुमंडलीय विक्षोभ से टकरा गया। एक यात्री स्टेफनी बीम ने बताया, “विमान थोड़ा-सा नीचे चला गया। जब हम विक्षोभ से टकराए तो मैं उठी और मैंने देखा कि मेरे बच्चों ने सुरक्षा पेटी बांधी हुई है या नहीं। अगली चीज मैंने देखी कि कुछ लोग उछलकर विमान की छत से टकरा गए।”

बीम ने बताया कि उनके पीछे बैठी महिला छत से इतनी जोर से टकराई कि ऑक्सीजन मास्क का बॉक्स टूट गया। आपात बचावकर्ताओं ने बताया कि यात्रियों के अलावा क्रू सदस्य भी घायल हुए हैं, जिनमें से नौ को गंभीर चोटें आई हैं। होनोलूलू के आपात चिकित्सा सेवा प्रमुख डीन नकानो ने बताया कि घायलों में बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button