ज्ञान भंडार

कंपनी ने बनाया अनोखा कंडोम- 2 लोगों की सहमति के बाद ही खुल पाएगा पैकेट

नई दिल्ली। एक कंपनी ने नया कन्सेन्ट (सहमति) कंडोम पेश किया है। इस कंडोम की खासियत ये है कि इसके पैकेट को खोलने के लिए दो लोगों की सहमति की जरूरत है। पैकेट को खोलने के लिए एक ही वक्त में चार प्वाइंट पर प्रेस करना होता है। कंडोम के पैकेट के चार कोनों पर खोलने के लिए प्वाइंट बनाए गए हैं।

यानी दो लोग, अगर दोनों हाथों से इसे एक साथ खोलेंगे, तभी इसका पैकेट खुलेगा। इस कंडोम को बनाने के पीछे आइडिया दिया गया है कि यह सहमति का वातावरण तैयार करता है और फैसले में बराबर भागीदारी मांगता है। कंडोम को अर्जेंटीना की एक कंपनी Tulipán ने तैयार किया है।

इसके पैकेट पर लिखा है- ‘अगर ये हां नहीं है, ये ना है।’ इसी साल इस प्रॉडक्ट को औपचारिक तौर से लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, फिलहाल फ्री सैंपल के रूप में कंडोम को बार में कपल को दिया जा रहा है। कंडोम को प्रमोट करने वाली एजेंसी के अधिकारी ने कहा है कि कंपनी ने हमेशा सुरक्षित सुख की बात की है।

लेकिन इस बार हमने सेक्शुअल रिलेशनशिप की चर्चा करते हुए इस पर ध्यान दिया है कि सुख तभी संभव है जब दोनों बराबर सहमति दें, कंपनी ने इस नए आइडिया तो #MeToo मूवमेंट के बाद पेश किया है। #MeToo के दौरान दुनियाभर में कन्सेन्ट और यौन शोषण को लेकर बहस छिड़ी थी।

Related Articles

Back to top button