जीवनशैली

कई बड़ी बीमारियों से बचा सकती है 5 मिनट की ये धूप

चिलचिलाती गर्मी का मौसम जा चुका है। हल्का सर्द मौसम आ गया है। अगर रोजाना पांच मिनट भी धूप में बिताएं, तो चमत्कारिक लाभ हो सकते हैं। इस मौसम में निकलने वाली धूप चुभती नहीं है, शरीर को सुकून देती है। इस धूप का आंनद लेने से गुरेज न कीजिए। पांच मिनट की धूप अगर रोजाना लेंगे, तो गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे।

कई बड़ी बीमारियों से बचा सकती है 5 मिनट की ये धूप

बदलती लाइफ स्टाइल में शरीर को नहीं मिलती धूप
तेजी से बदलती जीवनशैली और फ्लैट कल्चर के बीच लोग घर से बाहर निकलने और कुछ समय प्रकृति के बीच बिताने में परहेज ही करते हैं, नतीजा बीमारियां। शहरों में लोगों को धूप सेंके हुए महीनों बीत जाते हैं। जबकि धूप में कुछ समय बिताना बेहद ही जरूरी है।

यदि आप रोजाना कुछ देर धूप में रहते हैं तो यह ना केवल शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा बल्कि एक अलग ताजगी आप महसूस करेंगे। सूर्य ऊर्जा, आरोग्य का कारक है। यह जीवन में सकारात्मकता लेकर आता है। सुबह मिलने वाली धूप से पॉजिटिव एनर्जी शरीर और मन में अनोखी उष्मा आएगी।

क्या कहती है रिसर्च 
अमेरिका की किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का एक शोध कहता है कि रोजाना पांच मिनट धूप में बैठने से टीबी जैसी गंभीर बीमारी के बैक्टीरिया मर जाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि धूप सिर्फ टीबी के कीटाणुओं को मारने में ही सहायक नहीं होती, यह संक्रामक बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं को भी मार देती है।

विटामिन डी का अहम सोर्स 
धूप विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। सूर्योदय के समय ली जाने वाली धूप शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती। धूप में बैठने से हड्डियों के लिए जरूरी विटामिन डी मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

सूर्य की किरणें कैल्शियम का भी बड़ा स्रोत हैं। इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं और शरीर को कई रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। धूप सेंकने से चर्मरोग एवं गठिया में लाभ मिलता है, उच्च रक्तचाप में कमी आती है और दिल के दौरे तथा स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, रोज थोड़ी देर सूर्य की रोशनी में बैठने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता है। जिन लोगों को शरीर और जोड़ों में दर्द की परेशानी है, उन्हें हर रोज कम से कम पंद्रह मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए। नियमित रूप से कुछ देर धूप में बैठने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। अगर आप मोटापे और अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो फिर धूप में बैठना आपकी इस समस्या को दूर करने में काफी मददगार हो सकता है।

बीएमआर्इ के लिए फायदेमंद 
एक शोध के मुताबिक सूर्य की रोशनी और बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) के बीच एक अच्छा संबंध होता है, इसलिए थोड़ी देर धूप में बिताकार आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।डायबिटीज के मरीजों को सर्दियों में सुबह की हल्की धूप में जरूर बैठना चाहिए।एक शोध के अनुसार धूप में कुछ देर बैठने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने लगता है, जिससे दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है।

लाभकारी है धूप सेंकना
-रोज सुबह धूप में बैठने से शरीर से बेड कोलेस्ट्रॉल घटता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
-धूप में बैठने से पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती है।
-रोज धूप में बैठने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।
-धूप में बैठने से शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन बनने लगता है। इससे रात में नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।
-ठंड में रोज धूप में बैठने से बॉडी मॉस इंडेक्स कम होता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

सुबह के समय धूप सेंकना शरीर को लाभ पहुंचाता है। धूप से मिलने वाला विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करता है। धूप सेंकने से शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी शरीर के अन्य अंगों किडनी, दिल, दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है। वजन कम करने, दिल संबंधी बीमारियों से बचाव के लिए भी धूप सेंकना लाभकारी है।

धूप सेंकने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, संक्रमण का खतरा नहीं रहता। धूप से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है, जिससे शरीर में स्फूर्ति आती है। डायबिटीज के मरीजों और ऐसे लोग जिन्हें गठिया या हड्डी से जुड़ा कोई रोग है, उनके तो कम से कम पंद्रह से बीस मिनट धूप जरूर सेंकनी चाहिए।

डॉ. प्रीतिश सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर, मौलाना आजाद मेडिकल, कालेज दिल्ली 

Related Articles

Back to top button