जीवनशैली

कच्चा दूध दिलाएगा आपके चहरे को अंदर से निखार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

हर महिला के लिए उसके चहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती हैं। अपनी सुंदरता में निखार लाने के लिए महिलाएँ कई चीजों और सौंदर्य प्रसाधनों का सहारा लेती हैं। ऐसे में महिलाओं को घरेलू और प्राकृतिक तरीकों को आजमाने की जरूरत होती हैं जो बिना किसी नुकसान के आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करें। इसलिए आज हम आपके लिए रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाले दूध से जुड़े कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल आपके चहरे पर निखार लाने का काम करता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

शहद और दूध क्लींजर
चेहरे में छिपी गंदगी या मैल को साफ करने के लिये दूध में शहद को मिलाकर लगाये क्योकि शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। जिसे खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटे चम्मच में शहद लेकर दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाये और 10 मिनट तक लगे रहने दे। धोने के बाद आप खुद ही महसूस करने लगेंगी इसके कारामाती गुण।

रंग में निखार और मुलायम त्वचा
दूध को पूरे शरीर पर मलने से त्वचा मुलायम होती है और निखार आता है। 2 चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए। इससे त्वचा की खुश्की कम होती है। दूध और गुलाब जल मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करने से त्वचा का रंग धीरे-धीरे निखरना शुरू हो जाता है।

झुर्रियां दूर करे
चेहरे की झुर्रियां दूर करने में भी दूध बहुत लाभदायक है। 2 चम्मच शहद में 3-4 चम्मच दूध की मलाई मिला लें व इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेंगी।

टैनिंग हटाए
ओटमील और दूध का मिश्रण एक प्रकार का स्क्रब और फेस क्लीन्ज़र का काम करेगा। इससे बनाना बहुत ही आसान है। बस ओटमील पाउडर लीजिए और उसमे दूध मिला दीजिए। पेस्ट बनाइए और पूरे चेहरे पर लगाइए। धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब कीजिए और निखार पाइए।

मुहांसो के लिए फायदेमंद
मुहांसो के लिए दूध फायदेमंद है| इसके इस्तेमाल से मुहांसो से राहत मिलती है| दूध में थोड़ा सा नामक मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से मुहांसे कुछ दिनों में ठीक होने लगते है।

Related Articles

Back to top button