Business News - व्यापार

कच्चे तेल में गिरावटो से घट सकती हैं पेट्रोल डीज़ल की कीमतें

नई दिल्ली: अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने के कारण विश्व बाजार में इसके मूल्य में शुक्रवार को भारी गिरावट दर्ज की गई, ब्रेंट क्रूड ऑयल सात महीनों के बाद पहली बार 70 डॉलर प्रति बैरल कम हो गया है. इससे आगामी दिनों में पेट्रोल व डीजल और सस्ते होने की संभावना बढ़ गई है.कच्चे तेल में गिरावटो से घट सकती हैं पेट्रोल डीज़ल की कीमतें

लंदन में शुरुआती कारोबार के दौरान जनवरी डिलीवरी का ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड ऑयल गिरकर 69.13 डॉलर प्रति बैरल (प्रति बैरल 159 लीटर) हो गया है. अप्रैल के बाद का यह सबसे निचला मूल्य स्तर है, वहीं न्यूयॉर्क में दिसंबर डिलीवरी का वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआइ) क्रूड ऑयल घटकर 59.28 डॉलर प्रति बैरल हो गया है.

ब्रेंट क्रूड ऑयल के मूल्य में करीब डेढ़ डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है, अक्टूबर में चार साल के उच्चतम मूल्य पर पहुंचने के बाद से इसमें करीब 18 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है. डब्ल्यूटीआइ क्रूड ऑयल में हाल के उच्च स्तर से 20 फीसद गिरावट आ चुकी है. हाल में कच्चे तेल के मूल्य में गिरावट दुबई में कच्चे तेल के उत्पादन को लेकर होने वाली बैठक के पहले आई है. उत्पादन बढ़ने, चीन की आर्थिक विकास सुस्त पड़ने की आशंका और ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों में राहत दिए जाने के बाद कच्चा तेल सस्ता की कीमतों में गिरावट आ गई है.

Related Articles

Back to top button