स्वास्थ्य

कब्ज और गैस की समस्या को दूर करने के लिए करें बस ये तीन काम

बदलती लाइफस्टाइल और काम के चक्कर में लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हैं। लगभग 70 फीसदी लोग पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं। इसकी वजह से पेट दर्द, सिर दर्द या फिर मन भारी लगने लगता है।

आमतौर पर लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में हींग, अजवाइन और काला नमक मिलाकर पीते हैं। इस घरेलू नुस्खे से परेशानी उस वक्त तो ठीक हो जाती है, लेकिन अगर आप इस समस्या का पर्मानेंट इलाज करना चाहते हैं तो इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है…

1. घर का खाना खाएं
अगर आप काम की व्यस्तता की वजह से बाहर का खाना खाने के लिए मजबूर हैं तो कम से कम मसालेदार खाना खाने से परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो होटल का खाना पौष्टिक नहीं होता, ना ही वे साफ-सफाई से बनाए जाते हैं। ऊपर से उन्हें पकाने में इस्तेमाल हुए तेल और मसालों की वजह से खाना पचने में मुश्किल होता। कब्ज की वजह से ही पेट में गैस बनने लगता है।

2. दवाइयां
अगर एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं, तो यह भी एक वजह है पेट में गैस बनने की। दरअसल, इन दवाइयों का साइडइफेक्ट यह होता है कि इससे पेट की पाचन शक्ति दुरुस्त रखने वाले ‘गुड बैक्टेरिया’ की तादाद कम हो जाती है। इस वजह से खाना पूरी तरह पच नहीं पाता। पेट साफ ना होने के चलते गैस्ट्रिक से जूझना पड़ता है। ऐसे में आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, ताकि वह आपकी परेशानी दूर करने का उपाय बता सकें।

3. खाना चबाकर खाएं
जल्दबाजी में अक्सर लोग खाना बिना अच्छी तरह चबाए निगल जाते हैं। फिर शरीर के लिए इन्हें पचाने में काफी वक्त लग जाता है। ऐसे में पेट में गैस बनने लगता है। इसलिए जब भी खाना खाएं अच्छे से चबा-चबाकर ही खाएं। कभी भी यह काम हड़बड़ी में ना करें।

Related Articles

Back to top button