राष्ट्रीय

करतारपुर पर पाक आर्मी का फरमान- वन वे होगा कॉरिडोर

करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान आर्मी ने नया पैंतरा चला है. पाकिस्तान ने कहा है कि कॉरिडोर वन वे होगा. पाकिस्तान आर्मी के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा है कि कॉरिडोर एक तरफा होगा. पाक आर्मी के इस फैसले का मतलब है कि पाकिस्तान के सिख इस गलियारे का इस्तेमाल कर भारत नहीं आ सकेंगे. इसके अलावा करतारपुर जाने वाले भारत के सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर के अंदर ही रहना होगा. कॉरिडोर के बाहर उनके जाने पर मनाही होगी.

करतारपुर पर पाक आर्मी का फरमान- वन वे होगा कॉरिडोरपाक आर्मी के मुताबिक कॉरिडोर को बनाने में 6 महीने का वक्त लगेगा. कॉरिडोर तैयार हो जाने के बाद एक दिन में 4 हजार सिख श्रद्धालु रोजाना यहां आ सकेंगे. मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भारतीय मीडिया पर भी अपनी भड़ास निकाली. उन्होंने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान के प्रयासों को भारतीय मीडिया ने नकारात्मक रूप से पेश किया.

पाकिस्तान सेना के बयान के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने भी टिप्पणी की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि आस्था से जुड़े इस मुद्दे पर पाकिस्तान ने राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की. रवीश कुमार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान ने जो वादा किया है उसे पूरा करेगा. भारत ने कहा है कि करतारपुर कॉरिडोर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आधिकारिक प्रतिक्रिया दे दी है.

रवीश कुमार ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर का खोला जाना सिखों के लंबे समय से लंबित मांग का पूरा होने जैसा है. पाकिस्तान को इससे राजनीतिक लाभ नहीं लेना चाहिए. बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के बाद पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि भारत पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान की गुगली में फंस गया है.

इस दौरान भारत ने करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के वक्त भारत के प्रोटोकॉल ऑफिसर को अंदर नहीं देने जाने का मुद्दा उठाया. विदेश मंत्रालय ने कहा, “करतारपुर में कार्यक्रम के दौरान प्रोटोकॉल ऑफिसर्स को कैबिनेट मंत्रियों के साथ होना चाहिए था, लेकिन उन्हें अंदर जाने नहीं दिया गया.

Related Articles

Back to top button