BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

कांग्रेस ने किसानों को धोखा दिया : नरेंद्र मोदी


मलोट/पंजाब : कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया कि उसने किसान समुदाय को धोखा दिया और वोट बैंक के तौर पर उनका इस्तेमाल किया है ताकि ‘एक खास परिवार’ के हित पूरे हो सकें। मोदी ने कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकारों की नीतियों के कारण किसान कड़ी मेहनत के बावजूद सुकून की जिंदगी के बारे में नहीं सोच सके और उन्हें दशकों तक निराशा और तकलीफ का जीवन जीना पड़ा। गांधी परिवार पर परोक्ष हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि यदि कांग्रेस को चिंता थी तो ‘सिर्फ एक खास परिवार’ और उनकी सुख-सुविधा की चिंता थी। प्रधानमंत्री ने यहां किसानों की एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, मुझे पता है कि सालों तक आप अपनी कुल लागत पर सिर्फ 10 फीसदी का ही मुनाफा क्यों हासिल कर पाते थे। मुझे पता है कि इसके पीछे कैसे हित थे। किसान हमारे देश की आत्मा हैं। वे हमारे अन्नदाता हैं। लेकिन कांग्रेस ने हमेशा उन्हें धोखा दिया और उनसे झूठ बोला।

कांग्रेस ने वोट बैंक के तौर पर उनका इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की राजग सरकार इन हालात को बदलने की दिशा में काम कर रही है। केंद्र सरकार की ओर से हाल में खरीफ फसलों के लिए घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य में ‘अभूतपूर्व’ बढ़ोत्तरी के बारे में जागरूक करने के लिए यह ‘किसान कल्याण रैली’ आयोजित की गई। इस रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल सहित भाजपा एवं शिअद के कई नेता शामिल हुए। पंजाब, पड़ोसी हरियाणा एवं राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों से यहां पहुंचे किसानों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, पिछले चार साल के दौरान आप जिस तरह से रिकॉर्ड उत्पादन करके अन्न भंडार भर रहे थे, उसे देखकर मैं आपके सामने शीश नवाता हूं। चाहे गेहूं हो, धान हो, कपास हो, चीनी हो या दाल हो पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। अब भी नए रिकॉर्ड कायम होंगे, ऐसा अनुमान व्यक्त किया जा रहा है। मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे किसान भाइयों एवं बहनों, चाहे हालात जैसे भी रहे हों, आपने हमेशा कड़ी मेहनत की है, लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी आपका जीवन निराशा और तकलीफ से भरा रहा, जबकि इसे खुशहाल होना चाहिए था। उन्होंने कहा, इसकी वजह यह थी कि पिछले 70 साल में ज्यादातर अवधि के लिए किसानों ने जिस पार्टी को अपना जीवन-स्तर सुधारने की जिम्मेदारी दी, उसने किसानों या उनकी कड़ी मेहनत का सम्मान नहीं किया।

किसानों से सिर्फ वादे किए गए और यदि उसे (कांग्रेस को) कोई चिंता थी तो वह एक खास परिवार के लिए थी कि उसे कैसे सुख-सुविधा दी जाए। प्रधानमंत्री ने पंजाब के किसानों से जुड़ाव कायम करने के लिए अपने भाषण में कुछ पंक्तियां पंजाबी में बोली। उन्होंने कहा कि चाहे सीमा की रक्षा की बात हो या खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात हो, पंजाब ने हमेशा देश को प्रेरित किया है। मोदी ने कहा कि मलोट पंजाब को राजस्थान एवं हरियाणा से जोड़ता है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि राजस्थान और हरियाणा से बड़ी संख्या में किसान यहां पहुंचे हैं। एक तरह से मलोट किसानों के कुंभ का गवाह बन रहा है।

Related Articles

Back to top button