Health News - स्वास्थ्य

कांटेदार कैक्टस डायबिटीज,कैंसर जैसी 10 बीमारियों को करता है जड़ से खत्म

कैक्टस यानि की ढेर सारे कांटे वाला पौधा। जिसे देखते ही लोग दूर होने लगते हैं। ये पौधा दिखने में भले ही कांटो से भरा हो लेकिन घर को सजाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये पौधा भले ही कांटो से भर हुआ हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि Cactus से डायबिटीज खत्म करने, हाइ कौलेस्ट्रोल को कम, हैंगओवर उतारने के काम आता है। इसके अलावा इसके आर भी कई सारे फायदे होते हैं, जानिए किस तरह ये आपके लिए सेहतमंद होते हैं।

कांटेदार कैक्टस डायबिटीज,कैंसर जैसी 10 बीमारियों को करता है जड़ से खत्म दर्द, कैंसर, शुगर जैसी कई बीमारियों को दूर करने में Cactus काफी मदद करता हैं। इसके अलावा इसमें कई ऐसे औषधिय गुण मौजूद होते हैं जिससे आप फोड़े-फुंसियों को भी ठीक कर सकती हैं। इसके लिए पहले ध्यान से बिमा कांटा चुभे एक पत्ता निकालें और उसे पानी से साफ कर लें। इसके बाद इसे छील कर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें।

अब इसे हल्का गर्म करके फोड़े-फुंसी पर सिकाई कर लें। ऐसा 3-4 दिनों तक करने से फायदा मिलेगा। इसके साथ ही ये आपकी पाचन शक्ति को सुधारने का काम भी इसमें बहुत ज्यादा आहार फाइबर होता है, जो दस्त और कब्ज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Cactus में ऐसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो की वजन घटाने में मदद करते हैं। ये भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को रोकता है,जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और पाचन शक्ति भी मजबूत बनता है। ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्सिडेंट तत्व स्किन को टाइट करके रखते हैं, जिससे आप उम्र से पहले बूढ़े नजर नहीं आते हैं। Cactus की पत्तियों में Minerals और Calcium पाए जाते हैं जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही डैमेज हड्डियों को भी रिपेयर करता है।

Related Articles

Back to top button