ऑटोमोबाइल

कार बेचने से पहले इन बातों पर जरूर दें ध्यान वर्ना हो सकता है भारी नुकसान

क्या आप अपनी पुरानी कार को बेचने की तैयारी कर रहे हैं? क्या आप जानते हैं कि आपकी पुरानी कार की सही कीमत क्या हो सकती है? दोस्तों कई बार हम अपनी पुरानी कार को सस्ते में बेच देते हैं जबकि कई बार पुरानी कार बेचने के बाद मुसीबत में पड़ जाते हैं। एक पुरानी कार को बेचना उतना आसन नहीं होता जिनता अक्सर लोग समझते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार को आसानी से बेच पायेंगे साथ ही आप एक अच्छी डील भी पा सकेंगे।

1. कार की सही वैल्यू का पता करें
अपनी पुरानी कार बेचने से पहले एक बार उसकी री-सेल वैल्यू मार्किट में पता लगायें। इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते हैं। या फिर आप किसी कार से संपर्क कर सकते हैं। कोशिश कीजिये 4 से 5 जगहों से संपर्क करें ताकि आपको सही आइडिया लग सके।

2. जरूरी पेपर्स रखें संभालकर
आप हमेशा अपनी कार से जुड़े सभी कागजात को संभल कर रखें। इतना ही नहीं जितनी भी आपने कार की सर्विस कराई है या पार्ट्स चेंज करायें है उस सबके पेपर्स अपने साथ रखें। क्योकिं जो भी कार लेगा वो आपसे पूरे पेपर्स की मांग जरूर करेगा अगर पेपर्स पूरे नहीं हुए तो डील खराब हो सकती है।

3. कार हो साफ़-सुथरी
आपकी कार जितनी साफ़-सुथरी होगी उतना ही खरीदने वाले पर इम्प्रेशन अच्छा पड़ेगा और उतनी ही उसकी कीमत अच्छी मिलेगी। इसलिए जब भी किसी को अपनी कार दिखायें उससे पहले अपनी कार को एक दम साफ़ कर लें इससे कार को देखने वाले पर इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है।

4. विज्ञापन पर बढ़िया फोटो
इस बात पर भी ध्यान दीजिये यदि आप अपनी कार को विज्ञापन के जरिये भी कार बेच रहे है तो कोशिश कीजिये की कर फोटो बढ़िया क्वालिटी की हो ताकि खरीदने वाले पर इम्प्रेशन अच्छा रहे।

5. ज्यादा मोल-भाव से बचें
कार बेचते समय ज्यादा मोल-भाव करने से बचें, कई बार ज्यादा मोल-भाव से आपकी अच्छी डील खराब हो जाती है और कार की सही कीमत आपको मिल नहीं पाएगी।

6. पेमेंट हमेशा कैश में
अगर डील फाइनल हो गई है तो कार की पेमेंट हमेशा कैश से ही लें, लेकिन अगर चेक से पेमेंट हो रही है तो कार के सारे पेपर्स तभी दें जब चेक क्लियर हो।

7. पहचान दस्तावेज जरूरी
आप जिस किसी को भी कार बेचें उसकी एक ID पर उसके साइन ले लें साथ ही तारिक भी जरूर लिखें साथ ही यह भी लिखें की कार आपने कितने में बेची है। क्योकि सेफ्टी के लिहाज से यह जरूरी है।

Related Articles

Back to top button