राज्य

कालिंद्री एक्सप्रेस विस्फोट: जैश की साजिश वाला मिला पत्र, पीएम समेत रेल, बस अड्डे निशाने पर

कानपुर : उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में देर रात बुधवार को कालिंद्री एक्सप्रेस में हुए विस्फोट मामले में नया मोड़ आ गया। पुलिस जांच में एक बोरी से जैश-ए-मोहम्मद का पत्र मिला है, जिससे प्रधानमंत्री के मंच से लेकर रेलवे, बस अड्डे को उड़ाने की साजिश का खुलासा हुआ है। इस पत्र केे मिलने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तेेेज तर्रार पुलिस कर्मियों, डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता के साथ जांच करने मौके पर पहुंच गए। पुलिस को एटीएस के आने का इंतजार है। कानपुर सेंट्रल से बुधवार को देर रात कालिंद्री एक्सप्रेस भिवानी जा रही थी।

ट्रेन कानपुर फर्रुखाबाद रेल मार्ग पर जैसे ही बर्राजपुर (शिवराजपुर) रेलवे स्टेशन पर पहुंची तभी ट्रेन के अंतिम बोगी से पहले दूसरी बोगी में हुए विस्फोट से अफरा तफरी मच गई। जान बचाकर यात्री बोगी से कूद गए। विस्फोट की जांच करने जीआरपी, आरपीएफ व स्थानीय शिवराजपुर थाना पुलिस पहुंची। जांच के दौरान पुलिस को बोगी से एक संदिग्ध बोरी मिली। जिसकी तलाशी के दौरान जैश-ए-मोहम्मद का हस्तलिखित पत्र मिला। जिसमें उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के प्रधानमंत्री को आरडीएक्स जैसे विस्फोटक से मंच समेत उड़ाने की साजिश लिखी हुई थी। यही नहीं पत्र में भारतीय रेल, रेल मार्ग, बस अड्डा को भी उड़ाने की साजिश रचे जाने और निशाने पर होने की जानकारी मिली है। इस पत्र के मिलते ही जनपद पुलिस में हड़कंप मच गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कानपुर अनंत देव पत्र के मिलने की जानकारी पर आलाधिकारियों समेत जांच के लिए मौके पर पहुंचे।

आतंकी साजिश के साथ देश के प्रधानमंत्री को उड़ाने की साजिश का पत्र के जरिए हुई जानकारी को एसएसपी ने गंभीरता से लिया और एटीएस की टीम को मामले की जांच के लिए बुलाया है। लखनऊ से एटीएस की टीम कानपुर के लिए रवाना हो चुकी है और खबर लिखे जाने तक पुलिस ट्रेन की सभी बोगियों की गहन जांच के लिए बम निरोधक दस्ता, डाग स्क्वायड समेत अफसर जुटे हुए हैं। आतंकी साजिश भरे पत्र के मिलने से पुलिस विभाग में खलबली मच गई है। पत्र को गंभीरता से लेते हुए प्रदेशभर में अलर्ट जारी करते हुए सघन चेकिंग अभियान गुरुवार से छेेड़ा जा सकता है। एसएसपी ने बताया कि पत्र को लेकर जनपद के बस अड्डे, रेलवे स्टेशन समेत सार्वजनिक स्थानों पर जनपद पुलिस के साथ जांच एजेंसियों को सक्रिय कर दिया गया है। जनपद में संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। एटीएस और पुलिस की जांच में मिले पत्र की सत्यता स्पष्ट हो सकेगी कि सही मायने में पत्र में लिखी बातें है या किसी शरारती द्वारा की गई हरकत।

Related Articles

Back to top button