अजब-गजबस्वास्थ्य

किडनी की समस्या में ना करे सोयाबीन का सेवन

सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, खनिज और प्रोटीन शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है, जिन लोगो के शरीर में प्रोटीन की कमी होती है उनके लिए सोयाबीन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आप जानते है कि सोयाबीन खाने से हमारी सेहत को बहुत सारे नुकसान भी हो सकते है. इसमें भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट्स मौजूद होता है जो दिल की बीमारियों और मोटापे जैसी समस्याओं को बढ़ाने का काम करता है, आज हम आपको बताने जा रहे है की किन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.किडनी की समस्या में ना करे सोयाबीन का सेवन  1-क्या आपको पता है की सोयाबीन के सेवन से आपको यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्यां हो सकती है. सोया बीन में भरपूर मात्रा में ‘ट्रांस फैट’ मौजूद होता है जिसके कारन इसके सेवन से दिल की बीमारियों, हृदय रोग और वजन बढ़ने का भी खतरा हो सकता है..

2-अगर आपको गाय के दूध या किसी ओर चीज से एलर्जी है तो आपको सोयाबीन के सेवन से परहेज करना चाहिए, क्योकि ऐसे में अगर आप सोयाबीन का सेवन करते है तो आपको एलर्जी की समस्यां और भी ज्यादा हो सकती है. इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन और हाइपोथॉयराइड की समस्या है तो भी आपके लिए सोयाबीन का सेवन हानिकारक हो सकता है.

3-सोयाबीन में भरपूर मात्रा में फाइटोएस्ट्रोजन नामक केमिकल मौजूद होता है जो किडनी की समस्या से पीड़ित लोगो को नुकसान पहुंचा सकता है. सोयाबीन के सेवन से ब्लड सेल्स केमिकल की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे किडनी के फेल होने का खतरा हो सकता है, इसलिए अगर आपको  किडनी की किसी भी तरह की प्रॉब्लम है तो आपको सोयाबीन के सेवन से बचना चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button