स्वास्थ्य

किडनी की समस्या से सुरक्षित रहने के लिए इन 5 चीजों से बचकर रहें

डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की वजह से किडनी फेल होने का खतरा रहता है. ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी सबसे ज्यादा जरूरी है. किडनी को दुरुस्त रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट पांच चीजों से बचने की सलाह देते हैं, जो कि काफी उपयोगी है.

किडनी की समस्या से सुरक्षित रहने के लिए इन 5 चीजों से बचकर रहें हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि किडनी फेल होने की स्थिति में डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण की स्थिति न आए इसलिए यह जरूरी है कि किडनी को लेकर शुरू से ही सावधानी बरती जाए. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, नमक, चीनी, स्ट्रेस, स्मोकिंग और सुस्त लाइफ स्टाइल के कारण किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए इन सभी चीजों से दूर रहने की कोशिश करें.

हेल्थ एक्सपर्ट ने ये भी कहा कि किडनी की बीमारी अंतिम चरण में पहुंच जाए यानी वह काम करना बंद कर दे तो डायलिसिस और प्रत्यारोपण जैसे इलाज बेहद महंगे पड़ते हैं. इसलिए किडनी को रोगों से बचा कर रखना ही सबसे सही रास्ता है.

कोशिश करें कि किडनी को बीमार ही न होने दें. डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर व मोटापे के बढ़ते हुए मामलों पर चिंता प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि आज शरीर की सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण अंग किडनी के चारों तरफ खतरे मंडरा रहे हैं, इसलिए आम लोगों में किडनी को बीमारियों से बचाने के लिए गहन चेतना अभियान चलाए जाने की जरूरत है.

Related Articles

Back to top button