Health News - स्वास्थ्य

किडनी फेल होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, जानने के लिए जरूर पढ़े ये खबर

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और इसके फेल होने का मतलब है इंसान की मृत्यु। आजकल गलत खानपान और ज्यादा बाहर की चीज़ों और गलत डाइट लेने की वजह से लोगों में किडनी फेलियर की समस्या ज्यादा आ रही है। इंसान के शरीर में दो किडनी होती है, एक अगर ख़राब भी हो जाए तो दूसरे किडनी के सहारे इंसान जिन्दा रह सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में जिसके सहारे आप भी जान सकते हैं की आपकी किडनी स्वस्थ है या नहीं।किडनी फेल होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, जानने के लिए जरूर पढ़े ये खबर

हमेशा थकावट महसूस होना

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की किडनी शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस रखता है और जब ऐसा नहीं हो पाता है तो शरीर में ब्लड की कमी होनी लगती है जिससे इंसान को थकावट और रेस्टलेस सा महसूस होने लगता है। आप काम करें या करें आपको फिर भी थकान महसूस होगी , ऐसी स्थति में तुरंत आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

शरीर के वजन में इजाफा और सूजन होना

जब किडनी में कोई खराबी आती है तो किडनी हमारे शरीर के विषैले तत्वों को बहार नहीं निकाल पाता है और वो विषैले तत्व हमारे शरीर में इकठ्ठा होते चले जाते हैं जिससे शरीर का वजन अनायास ही बढ़ जाता है और शरीर में सूजन भी होने लगती है। अगर ऐसा हो तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

पेशाब कम आना

किडनी के सही के काम ना करने का एक लक्षण ये भी हो सकता है। किडनी ख़राब होने पर इंसान को पेशाब तो बार-बार लगता है लेकिन वो शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है। ये स्थति सही समय पर इलाज ना करवाए जाने से और भी गंभीर हो सकती और इंसान की मौत भी हो सकती है। इसलिए अपने किडनी का ध्यान रखें और इन लक्षणों पर गौर करें।

 भूख ना लगना

किडनी का काम होता है हमारे बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकाल कर बॉडी को साफ़ सुथरा रखना लेकिन जब ये विषैले तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं तो शरीर में जमा हो जाते हैं और भूख कम लगती है। भूख कम लगना को लोग आजकल हलके में लेकर चलते हैं जिस वजह से आगे चलकर उन्हें किडनी संबंधति समस्यायों का सामना करना पड़ता है. अपने शरीर में होने वाले इन बदलावों को पहचाने और समय रहते ही डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। याद रखें एक स्वस्थ जीवन के लिए एक स्वस्थ किडनी का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button