जीवनशैली

किताबों से कर लीजिए दोस्ती, इन्हें पढ़ने से होते हैं हैरान कर देने वाले फायदे

कहते हैं कि किताबें (Books) इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं, क्योंकि एक इंसान दूसरे इंसान को कभी भी धोखा दे सकता है, लेकिन किताबें कभी किसी को धोखा नहीं देती हैं. किताबें पढ़ने से न सिर्फ देश और दुनिया भर की सारी जानकारियां (Knowledge) मिलती हैं, बल्कि इससे दिमाग भी तेज (Sharp Mind) होता है. हालांकि कई लोगों को किताबें पढ़ना बहुत बोरिंग काम लगता है और वो इनसे दूर भागते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किताबें पढ़ने से सिर्फ दिमाग (Brain) ही तेज नहीं होता है, बल्कि शरीर (Body)को भी कई फायदे (Benefits) होते है. आपको भले ही यह सुनकर हैरानी हो, लेकिन यह बिल्कुल सच है.

Book Reading boy in old boat near the lake

अगर आप किताबों को पढ़ने से होने वाले फायदों के बारे में जानकर आप भी किताबों से दोस्ती कर लेंगे, तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे…

1- आंखों को रखे स्वस्थ

कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन के साथ घंटों समय बिताने पर आंखों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन अगर आपको किताबें पढ़ने की आदत है तो इससे आपकी आंखें लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगी. अपनी आंखों को आराम देने और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम आधे घंटे का समय किताबों के साथ जरूर बिताएं.

2- आती है अच्छी नींद

अगर आपको देर रात तक नींद नहीं आती है तो आपको किताबों से दोस्ती कर लेनी चाहिए. नींद न आने पर किताब पढ़ने से रात में अच्छी नींद आती है. दरअसल, रात में किताबें पढ़ने से दिमाग की नसें शांत होती है और रात में अच्छी नींद आती है.

3- ऊर्जावान बनाए रखे

किताबें पढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आप कोई भी किताब उठाकर पढ़ना शुरु कर दें. किताबें वही पढ़ें जो आपको अच्छी लगती हैं. अच्छी किताबों को पढ़ने से आपके भीतर कई सारे सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं. इससे आपका शरीर और दिमाग दोनों ही दिनभर ऊर्जावान बना रहता है.

4- तनाव से राहत दिलाए

आज के इस दौर में अधिकांश लोग तनाव और डिप्रेशन की गिरफ्त में आ रहे हैं. ऐसे में किताबों को अपना दोस्त बनाकर आप तनाव और डिप्रेशन से निजात पा सकते हैं. दरअसल, किताब पढ़ने से ध्यान लगाने में मदद मिलती है और दिमाग शांत होता है. जब आपका दिमाग शांत होगा तो आप बेवजह की बातों को सोचने में अपना वक्त बर्बाद नहीं करेंगे.

किताबों को पढ़ने से मूड अच्छा होता है और इसे दिल की सेहत के लिए सेहतमंद माना जाता है. दरअसल, जो लोग किताबें पढ़ते हैं उनकी हार्ट रेट सही रहती है. अच्छी किताबों को पढ़ने से हार्ट रेट तेज होता है, जिसे सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है.

Related Articles

Back to top button