मनोरंजन

किसानों के बाद सीवर मजदूरों की मदद के लिए बिग बी ने किया ये काम

महानायक अमिताभ बच्चन किसानों की मदद के बाद सीवर मजदूरों की सहायता करने वाले हैं. अमिताभ सीवर मजदूरों को मैनहोल में प्रवेश करने से बचाने के लिए 50 मशीनें दान करेंगे. वे इन मजदूरों की रक्षा करना और समाज में उन्हें सम्मान दिलाना चाहते हैं.

किसानों के बाद सीवर मजदूरों की मदद के लिए बिग बी ने किया ये कामबता दें कि हाल ही में सीवर मजदूरों की मौत होने की कई खबरें आने के बाद अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “किसी भी तरह हाथ से की गई सफाई, कचरा ले जाने, मानव मलमूत्र ले जाने और सीवरों को साफ करने के रूप में संदर्भित किया जाता है.इसमें अक्सर बाल्टी, झाड़ू और टोकरी जैसे सफाई करने की बुनियादी चीजें शामिल होती हैं.”

उन्होंने लिखा, “वे (मजदूर) सफाई करने के लिए बेहद अमानवीय परिस्थिति में बिना किसी सुरक्षा या उचित उपकरण के मैनहोल के नीचे जाते हैं. उनमें से कई वहां मौजूद घुटन पैदा करने वाली और घातक गैस के कारण मर जाते हैं.”

अमिताभ ने लिखा, “हाल ही में 15 घंटों के क्लीनाथॉन के दौरान यह बात मेरी जानकारी में आई और मैं इन मजदूरों के लिए 50 मशीनें खरीद रहा हूं, ताकि उन्हें मैनहोल में प्रवेश करने की जरूरत नहीं पड़े और वे बाहर से ही इन मशीनों से मैनहोल और सीवर साफ कर पाएं और अपने सम्मान की भी रक्षा कर पाएं.”

बता दें हाल ही में बिग बी ने महाराष्ट्र के 350 से ज्यादा किसानों का कर्ज चुकाने के बाद उत्तर प्रदेश के किसानों का कर्ज चुकाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, बिग बी ने उत्तर प्रदेश के 1398 किसानों का तकरीबन 4 करोड़ का कर्ज चुकाया. इसके लिए उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया से वन टाइम सेटलमेंट प्लान की डील करके सभी कर्ज को एक बार में चुकाने का फैसला किया.

Related Articles

Back to top button