उत्तर प्रदेशराज्यराष्ट्रीयलखनऊ

कुंभ भारत की सनातन परंपरा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

हनुमान जी के दलित बताने पर मचे हंगामे के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने इस बयान पर सफाई पेश की है।

हुनुमान जी को दलित वाले बयान पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन्हें धर्म के मर्म की जानकारी नहीं है वे लोग हर बात को संकीर्णता के दायरे में रखकर देख रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लोग संकीर्णता के दायरे में लाकर बाल की खाल निकाल रहे हैं। दरअसल सीएम योगी के इस बयान पर काफी विवाद मचा हुआ है। यहां तक कि उन्हें इस बयान के लिए कानूनी नोटिस भी भेजा जा चुका है।

सीएम योगी ने कहा कि किसी के काम पर उंगली उठाना काफी आसान होता है। दूसरों पर उंगली उठाने के बजाय यदि हर कोई अपनी जिम्मेदारी निभाए तो धरती दिव्य लोक में बदल जाए। अपने संबोधन में सीएम योगी ने कहा कि यह अत्ययंत प्रसन्नता का क्षण है जब कुंभाभिषेकम महोत्सव का आयोजन हुआ है। कॉचि कामकोटि मठ आदि शंकराचार्य परंपरा का प्राचीन मठ है। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में सनातन परंपरा का प्रचार प्रसार करने में शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती लगे हुए हैं।

कुंभाभिषेकम़ महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ भारत की सनातन परंपरा मानव कल्याण का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजन है। उन्होंने कहा कि सनातन परंपरा पूरे विश्व में कल्याण की कामना करती है। यही नहीं योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोग सनातन धर्म को नहीं जानते हैं वही लोग सवाल खड़ करते हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कुंभ महान परंपरा का प्रतिनिधित्व करता है। देश में चार स्थानों पर कुंभ का पवित्र आयोजन होता है और प्रयाग का कुंभ देश एंव दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनता है। कुंभ दिव्य शक्तियों को अर्जित करने का सुअवसर है। कार्यक्रम के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज के हर नागरिक से अतिथियों के स्वागत की अपील भी की।

Related Articles

Back to top button