जीवनशैली

कुछ ऐसे ढीली स्किन को करें टाईट

गर्भ धारण करने के बाद महिलाओं में अक्सर ढीली त्वचा की समस्या घर बना लेती हैं. इसके अतिरिक्त यदि कोई तेजी से वजन कम करता हैं तो उसकी त्वचा में ढीलापन आजाता हैं. त्वचा का यह ढीलापन देखने में भद्दा दिखाई देता हैं. इसलिए यह सलाह दी जाती हैं कि आप अपना वजन धीरे धीरे घटाए. यदि आप ढीली त्वचा के शिकार हैं तो इन टिप्स को अपना कर अपनी त्वचा में पुनः कसाव लाए.कुछ ऐसे ढीली स्किन को करें टाईट

1. जहा तक हो सके अपने खाने में  विटामिन ए, सी, ई और के का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करे. ऐसा करने से त्वचा के अंदर होने वाली प्रक्रिया कोलाजेन को बढ़ावा मिलता हैं. जिस से त्वचा में लचीलापन आता हैं.

2. अपने शरीर में पानी की कमी बिलकुल भी ना होने दें. एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी चाहिए. पानी हमारी त्वचा को रूखी होने से बचाता हैं. साथी ही झुर्रियों के होने के चांस भी काम हो जाते हैं.

3. ऐसा आहार का सेवन बड़ा दें जिसमे प्रोटीन होता हैं. प्रोटीन मसल्स को दुबारा बनाने में मदद करता हैं जिस से त्वचा का लचीलापन वापस आजाता हैं.
दालें, बींस, चिकन और मछली इसमें अत्यधिक फायदा करते हैं.

4. ताजा फल और हरी सब्जियों का सेवन करने से त्वचा में कसाव आता हैं. इसका कारण यह हैं कि इसमें मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं.

5.अपनी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को निकलने के लिए त्‍वचा पर स्‍क्रब और ब्रशिंग करे. रोजाना ऐसा करने से खून का सर्कुलेशन बढ़ेगा और नई सेल्‍स की ग्रोथ होगी.

अपनी त्वचा पर रोज बादाम का तेल मले. बादाम तेल से स्‍किन में नमी रहती है. यह स्‍किन को टाइट करता है और स्‍ट्रेच मार्क से भी छुटकारा दिलाता है.

Related Articles

Back to top button