अजब-गजब

कुछ देश अमीर और कुछ देश गरीब क्यों है…?

विश्व में कई सारे देश मौजूद हैं. इनमें से कुछ देश विकसित हैं तो कुछ देश विकासशील देशों की श्रेणी में भी आते हैं. इसके अलावा कुछ देश अविकसित भी हैं. वहीं इन देशों के बीच अमीर और गरीब की भी एक रूप रेखा मौजूद है. विश्व के कई देशों के पास अपार धन-दौलत और संपत्ति मौजूद है. ऐसे देश अमीर देशों की सूची में आते हैं तो कुछ देशों के पास खाने के लिए दो वक्त का अनाज भी कम पड़ जाता है. ऐसे देश गरीब देशों की श्रेणी में आ जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ देश अमीर और कुछ देश गरीब क्यों है..? इसके पीछे तीन बड़े कारण मौजूद हैं. आइए जानते हैं…

इंस्टीट्यूशन
अमीर देशों में शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मौजूद हैं. इन देशों में भ्रष्टाचार का स्तर भी काफी कम होता है. इसके अलावा यहां के लोग टैक्स भी पूरा देते हैं, जिसके कारण सरकार बेहतर शिक्षा प्रणाली को आम लोगों तक मुहैया करवा सकती है. वहीं गरीब देशों में भ्रष्टाचार का स्तर काफी ऊपर देखा गया है. यहां के लोग टैक्स चोरी करते हैं जिसके कारण सरकार के पास बेहतर इंस्टीट्यूशन बनाने के लिए फंड ही मौजूद नहीं होता है.

कल्चर
अमीर और गरीब देशों में वहां कि संस्कृति भी काफी मायने रखती है. अमीर देशों में धर्म को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है. ऐसा नहीं है कि अमीर देशों के लोग धार्मिक नहीं होते लेकिन ये लोग धर्म और काम को कभी एक साथ नहीं जोड़ते हैं. वहीं गरीब देशों के लोगों को काफी धार्मिक दृष्टिकोण वाला पाया गया है. गरीब देशों के लोग किसी धर्म को लेकर अपना कट्टर रुख अख्तियार करते हैं. जिसके कारण वो काम में भी धर्म को पहले स्थान देते हैं. जिसके कारण उनके देश की ठीक से ग्रोथ नहीं हो पाती है.

भूगोल
भौगोलिक परिस्थितियां भी किसी देश के विकास में काफी अहम स्थान रखती है. भौगोलिक परिस्थियां जहां अच्छी होगी, वहां प्राकृतिक संसाधनों की भी भरमार देखी जा सकती है और इसी कारण जिन देशों की देशों भौगोलिक स्थितियां अच्छी है वे देश कमाल के हैं. वहीं जिन देशों की भौगोलिक स्थियां अच्छी नहीं होती, उस देश को गरीबी ही झेलनी पड़ती है. भौगोलिक स्थित के कारण खनिज, नदी, समुद्र आदी से मिलने वाले फायदों के कारण देशों की तरक्की होती है.

Related Articles

Back to top button