TOP NEWSस्पोर्ट्स

कुलदीप व राहुल के तूफानी खेल के इंग्लैंड का निकला दम, टीम इंडिया की पहले वन डे में जीत

नाटिंघम। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा के 18वें शतक की बदौलत टीम इंडिया ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां इंग्लैंड को आठ विकेट से करारी शिकस्त देते हुए तीन मैचों की वन डे सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त बना ली है। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 269 रन का स्कोर बनाया। मेजबान टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 49 . 5 ओवर 268 रन पर सिमट गई। कुलदीप (25 रन पर छह विकेट) इंग्लैंड की धरती पर छह विकेट हासिल करके मेजबान टीम के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। उमेश यादव ने 70 रन देकर दो जबकि युजवेंद्र चहल ने 51 रन देकर एक विकेट चटकाया।

 

 

कुलदीप भारत के आठवें गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में छह विकेट चटकाए। इंग्लैंड के 269 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने रोहित की 114 गेंद में चार छक्कों और 15 चौकों से नाबाद 137 रन की पारी के अलावा कप्तान विराट कोहली (82 गेंद में 75 रन, सात चौके) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 167 रन की साझेदारी की बदौलत 9.5 ओवर शेष रहते दो विकेट पर 269 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) ने अर्धशतक जडऩे के अलावा पांचवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी भी की। श्रृंखला का दूसरा मैच 14 जुलाई को लंदन के लार्ड्स में खेला जाएगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को धवन और रोहित की जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई। धवन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया।

 

उन्होंने डेविड विली और मार्क वुड के ओवरों में तीन-तीन चौके मारे। रोहित ने वुड पर छक्के के साथ सातवें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। धवन हालांकि अगले ओवर में मोईन अली की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर आदिल राशिद को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद की पारी में आठ चौके मारे। कोहली ने वुड पर चौके से खाता खोला जबकि इसी ओवर में रोहित ने भी दो चौके मारे। भारत के रनों का सैकड़ा 15वें ओवर में पूरा हुआ। कोहली ने इस बीच लियाम प्लंकेट और स्टोक्स पर चौके जड़े। रोहित ने स्टोक्स पर चौके के साथ 54 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

 

कोहली ने वुड पर चौके के साथ 55 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ। रोहित ने वुड के इस ओवर में दो चौके और मारे। रोहित ने मोईन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन 92 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब प्लंकेट की गेंद पर प्वाइंट पर राय ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। रोहित ने आदिल राशिद पर छक्के के साथ 82 गेंद में शतक पूरा किया।

 

कोहली हालांकि इसके बाद राशिद की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में चूक गए और बटलर ने उन्हें स्टंप कर दिया। भारत को इस समय 17 ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी और रोहित ने लोकेश राहुल (नाबाद 09) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

Related Articles

Back to top button