स्वास्थ्य

कैंसर की बीमारी से बचाव करता है सरसो का तेल

सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे कान दर्द जोड़ों के दर्द के गठिया के दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं. कैंसर की बीमारी से बचाव करता है सरसो का तेल

1- अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है या मसूड़ों में सूजन आ गई है, तो सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह-शाम अपने मसूड़ों की मालिश करें. ऐसा करने से आपके दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे. 

2- सरसों के तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं. रोजाना इसके सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं. 

3- अगर आपके शरीर में कहीं पर दर्द हो रहा है, तो सरसों के तेल से मालिश करें सरसों के तेल से मालिश करने से आपके शरीर में गर्माहट आती है, और मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं. इसके इस्तेमाल से शरीर में रक्त का संचार तेजी से होता है. 

4- सर्दी खांसी की समस्या में एक चम्मच सरसों के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर छाती पर लगाएं, अगर आप जल्दी आराम पाना चाहते हैं तो इस तेल में थोड़ा सा जीरा डालकर पका लें, और फिर इससे सीने की मालिश करें. ऐसा करने से सर्दी जुखाम की समस्या ठीक हो जाती है.

Related Articles

Back to top button