अजब-गजब

कैंसर की वजह से सर्जरी से निकालना था पेट, मरीज बोला- एक बार बिरयानी खा लेने दो

दुबई के इंजीनियर गुलाम अब्बास को जिस दिन यह पता चला था कि उन्हें पेट का कैंसर है, उनकी दुनिया ही बदल गई. डॉक्टर ने कहा कि कैंसर तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है, इसलिए सर्जरी कर उनका पेट निकालना होगा.

कैंसर की वजह से सर्जरी से निकालना था पेट, मरीज बोला- एक बार बिरयानी खा लेने दो

लेकिन इसके पहले अब्बास ने अपना पसंदीदा डिश खाने की इच्छा जाहिर की. अचानक वजह घटने और उल्टी होने की समस्या के बाद गुलाम एक डॉक्टर के पास इलाज के लिए गए थे. डॉक्टर द्वारा जांच करने पर पता चला कि उन्हें तीसरे चरण का स्टमक (पेट का) कैंसर है.

डॉक्टर ने कहा कि उन्हें या तो अपना पेट बचाना होगा या जीवन. खलीज टाइम्स के अनुसार, डॉक्टर ने कहा कि सर्जरी से उनका पेट का हिस्सा निकालना होगा.

अब्बास के दो बच्चे हैं और दोनों बहुत छोटे हैं, इसलिए अब्बास के लिए जिंदगी का बहुत महत्व है. वे ऑपरेशन कराने को तैयार हुए और डॉक्टर उनकी सर्जरी की तैयारी करने लगे.

लेकिन अचानक गुलाम ने अपनी पसंदीदा और स्वादिष्ट डिश बिरयानी खाने की इच्छा जाहिर की. अब्बास की पत्नी ने तत्काल बिरयानी तैयार की और उनके भाई उसे लेकर अस्पताल पहुंचे.

अब सवाल उठता है कि पेट निकल जाने के बाद अब्बास जिंदा कैसे रहेंगे? असल में पेट निकलने का मतलब यह नहीं है कि अब्बास खाना नहीं खाएंगे, वह थोड़ा और बिना मसाले वाला खाना खा सकते हैं.

एक कंसल्टेंट लैप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. अल मर्जोकी ने अखबार से कहा, ‘पेट का मुख्य काम खाने का संग्रहण और उसे टुकड़ों में बांटकर धीरे-धीरे आंतों में भेजना है. अगर किसी के शरीर में पेट न हो तो वह थोड़ा-थोड़ा खाना खा सकता है जो सीधे गले से होते हुए छोटी आंत में पहुंच जाएगा.’ इस तरह अब्बास भी जल्दी ही भोजन करने लगेंगे, हालांकि अभी उन्हें लिक्व‍िड डाइट दिया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button