Lifestyle News - जीवनशैली

कैंसर को ख़त्म करने के लिए भरपूर होता है पपीता, सुबह-सुबह खाली पेट खाने से होंगे और भी फायदे

आप खुद को फइट रखने के लिए तरह-तरह की चीजें अपनाते हैं। कई बार हम बहुत सी पोष्टिक चीजें खाते तो हैं लेकिन उनका फायदा नहीं मिल पाता और कई बार तो ये फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाना शुरू कर देतीं हैं।

कैंसर को ख़त्म करने के लिए भरपूर होता है पपीता, सुबह-सुबह खाली पेट खाने से होंगे और भी फायदेक्या आप जानते हैं, आपके साथ ऐसा क्यों होता है। दरअसल, इसका कारण होता है इनका गलत समय पर सेवन करना। आपको बता दें कि जितना खानपान का ध्यान रखना जरूरी है उतना ​ही अहम यह भी है कि किस समय क्या खाएं, क्या न खाएं। खासकर सुबह खाली पेट…इस वक्त तो आपको सतर्क होकर खाना चाहिए। कई बार शरीर को फायदा पहुंचाने वाली चीजें भी खाली पेट नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ये खाएं… सूखे मेवे– ये प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं। इनमें विटामिन, खनिज, ओमेगा 3 फैटी एसिड व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इन्हें सुबह खाली पेट खाने से कमजारी से निजात मिलती है। शहद– खनिज, अमीनो एसिड, विटामिन और रोगाणुरोधी तत्व से पूर्ण शहद रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और पाचन संबंधी बीमारियों के ख़तरे को कम करता है। इसे गुनगुने पानी और ओट्स में शक्कर के स्थान पर ले सकते हैं।

पपीता– विटामिन A और C के साथ-साथ ही नियासिन, पोटेशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर से भरपूर पपीता एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर गुण भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से पपीता खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और स्किल भी हेल्दी रहती है।  चने– अगर रात को चने को भिगाकर रख कर सुबह सुबह खाली पेट खाएंगे, तो शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी, क्योंकि इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है। इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

गली हुई किशमिश– रात को किशमिश को गलाकर इसे सुबह खाली पेट खाने से कब्ज़, पेट दर्द, गैस, एसिडिटी से राहत मिलती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन B 6, विटामिन K, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे मिनिरल्स होते हैं। इसमें नेचुरल शुगर और फायबर पाया जाता है जो पेट के लिए खास फायदेमंद हैं।

ये ना खाएं- दही- दही में काफी मात्रा में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं लेकिन इसे खाली पेट खाने से दही में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड हैल्दी बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है। लेकिन सुबह खाली पेट दही नहीं खाना चाहिए। केला – इसमें मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है इसीलिए यह ब्लड में कैल्शियम और मैग्नीशियम मात्रा को बढ़ा सकता है इससे कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। केला अम्लीय प्रकृति वाला फल है इसलिए इसे खाली पेट खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

टमाटर– सुबह खाली पेट टमाटर खाने से गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। टमाटर में मौजूद टैनिक एसिड के कारण एसिडिटी भी बढ़ जाती है। सोडा– सुबह खाली पेट सोडा पीने से म्यूकस मेम्ब्रेन डैमेज होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा इससे पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। काफी और चाय– खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाने से सीने में जलन होने लगती है।

 

Related Articles

Back to top button