International News - अन्तर्राष्ट्रीय

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, सैन फ्रांसिस्को से 200 उड़ानें प्रभावित

चिको : सैन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का कहना है कि उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से निकले धुआं और कम दृश्यता की वजह से करीब 200 उड़ानों में देरी हुई है. हवाईअड्डा के प्रवक्ता डग याकेल ने कहा कि शुक्रवार की दोपहर लगभग 15 प्रतिशत यानी 195 उड़ानों में औसतन 45 मिनट की देरी हुई.

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, सैन फ्रांसिस्को से 200 उड़ानें प्रभावितगुरुवार को, तकरीबन 500 उड़ानों में देरी हुई, जो हवाईअड्डे से कुल उड़ानों की करीब 40 फीसदी है. इस हवाईअड्डे से प्रतिदिन लगभग 1,250 उड़ानें भरी जाती हैं. याकेल ने कहा कि कम दृश्यता की मुख्य वजह धुआं है.

शुक्रवार को दृश्यता करीब 2.4 किलोमीटर थी, जो सामान्य दिनों में 16 किलोमीटर होती है. हवाईअड्डा यात्रियों से अपनी एयरलाइनों या हवाईअड्डा की वेबसाइट पर अपनी उड़ानों की स्थिति देखते रहने का आग्रह किया है.

गौरतलब है कि अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के जंगलों में लगी भीषण आग ने अब आसपास के शहरों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है, जिसमें बुट्टे काउंटी के ज्यादातर शहर शामिल हैं.

इसी काउंटी के अंतर्गत आने वाला पैराडाइज शहर पूरी तरह तबाह हो चुका है. उन इलाकों में आपात स्थिति बनी हुई है. दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार जूझ रहे हैं. पिछले दो हफ्तों से बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाये जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button