टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 5 अप्रैल रात 9 बजे 9 मिनट घर की लाइटें बंद कर मोमबत्ती, टॉर्च, दीये या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं : मोदी

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के बीच देशवासियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मिनट का एक वीडियो मैसेज साझा किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ अब तक 9 दिन के लॉकडाउन में लोगों ने अनुशासन का परिचय दिया। इस रविवार 5 अप्रैल रात 9 बजे आप सब 9 मिनट घर की लाइटें बंद कर मोमबत्ती, टॉर्च, दीये या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। 16 दिन में मोदी का यह देश के लोगों को तीसरा संबोधन था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ाई में जनता के धैर्य व बरते जा रहे अनुशासन की सराहना करते हुए धन्यवाद भी कहा। इसके बाद उन्होंने 5 अप्रैल 2020 को रात 9 बजे मोबाइल फ्लैशलाइट, मोमबत्ती, टॉर्च और दीये जलाने को कहा है। पूजा के समय दीपक जलाने का बड़ा महत्व है वहीं कई धर्म में मोमबत्तियां जलाई जाती हैं।

वैज्ञानिक नजरिए से प्रकाश का अपना अलग महत्व है। रोशनी में गर्मी तो होती ही है साथ ही यह निगेटिव चीजों को नष्ट भी करता है जैसे बैक्टीरिया, वायरस आदि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस घातक वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू कर दिया था जो अभी जारी है। प्रधानमंत्री ने बीते 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लागू किया था और शाम पांच बजे सबको थाली, घंटी या ताली बजाने का आग्रह किया था। यह यूं ही नहीं कहा गया था बल्कि इसका वैज्ञानिक आधार है।

Related Articles

Back to top button