जीवनशैली

क्या आपको दिनभर में होती है 97 बार खुजली, वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी दिलचस्प ये वजह

आपको खुजली होती है? जाहिर सी बात है होती ही होगी…लेकिन क्या आपने कभी नोटिस किया है कि आपने एक दिन में कितने बार खुजली की है? बता दें कि आपने दिनभर में 97 बार खुजली की है। हैरान मत हो, यह सच है। आमतौर पर एक शख्स को दिनभर में 97 बार खुजली होती है। आज हम आपको खुजली के पीछे के विज्ञान के बारे में ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आप ये आसानी से समझ सकते हैं कि आखिर खुजली होती क्यों है?क्या आपको दिनभर में होती है 97 बार खुजली, वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी दिलचस्प ये वजह

1997 में खुजली के इस विज्ञान की दिशा में एक बड़ी खोज हुई। इससे पहले माना जाता था कि चोट लगने पर दर्द और त्वचा पर होने वाली खुजली दोनों एक ही तरह के पैटर्न से होती है, लेकिन 1997 में ये सामने आया कि खुजली के विज्ञान में अलग तंत्रिका और ऊतक जिम्मेदार होते हैं। वैज्ञानिक ने बताया कि खुजली करके हमें आराम मिलता है और इस आराम के लिए हमारे दिमाग से सेरोटोनीन का स्राव होता है। हालांकि खुजली करके आराम मिलता क्यों है? इसके पीछे क्या विज्ञान है? इसका जवाब अब तक वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है।

खुजली के साथ एक दिलचस्प बात ये भी है कि आप जितना ज्यादा खुजलाएंगे आपको उतनी ही ज्यादा खुजली होगी। खुजली मानव विज्ञान का ये एक ऐसा पहलू है जिस पर शायद सबसे कम ध्यान दिया गया है। सेंटर ऑफ द स्टडी ऑफ इच के वैज्ञानिक ब्रायन ने एक अनोखा शोध किया है। वैज्ञानिक के मुताबिक, मच्छर, कीड़े-मकोड़े और पौधे इंसान की त्वचा पर एक टॉक्सिन छोड़ते हैं। इस टॉक्सिन के जवाब में शरीर के इम्यून सिस्टम से हिस्टैमिन का स्राव होता है।

ऐसा होने से तंत्रिका से मतिष्क को खुजली का सिग्नल मिलता है और हम खुजली करने लगते हैं।  वैज्ञानिक ने अपने इस शोध में कहा कि खुजली एक संक्रमण जैसा है। अगर आपके सामने बैठा शख्स खुजली करता है तो आप भी खुजली करने लगते हैं। इस तरह के संक्रमण वाली खुजली के लिए मतिष्क का ‘सुप्राकिएजमैटिक न्यूक्लियस’ भाग जिम्मेदार होता है।

 

Related Articles

Back to top button