Lifestyle News - जीवनशैली

क्या आपको पता है क्यों झड़ने लगते हैं आपके बाल

हर दिन इंसान के 50 से 100 बाल झड़ जाते हैं जो पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन जब आपके बाल पतले हो जाएं, कहीं कहीं गंजापन नजर आये या बालों के गुच्छे झड़ने लग जाए तो फिर चिंता करना थोड़ा जरूरी हो जाता है. बालों का झड़ना सिर्फ कॉस्मेटिक की वजह से ही नहीं होता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि हालांकि यह आनुवांशिक हो सकता है लेकिन बालों के झड़ने से यह भी संकेत हो सकता है कि शरीर में कुछ असंतुलित है। एन्ड्रोगनेटिक एलोपीशिया जिसे पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन भी कहा जाता है यह बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है. वैसे तो यह जेनेटिक भी होते हैं लेकिन यह आहार, जीवन शैली और पर्यावरण के कारण भी हो सकता है।

क्या आपको पता है क्यों झड़ने लगते हैं आपके बाल

एक सरल रक्त परीक्षण आपके हार्मोन के स्तर और उनके रास्ते निर्धारित कर सकता है। अपने चिकित्सक की मदद से आप समस्या से निजात पा सकते हैं और प्राकृतिक तरीके से बाल विकसित करने में मदद पा सकते हैं। एनीमिया, इंसुलिन प्रतिरोध, थायरॉयड की समस्याएं, एलोपीशिया के रूप में एक स्वत: प्रतिरक्षी बीमारीऔर तनाव ये सभी बालों के झड़ने का कारण हो सकते है.

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

शरीर के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न अंग प्रणालियां प्रकट होती हैं और यह गुर्दे हैं जो हमारे सिर के बालों के झड़ने या बढ़ने का कारण होते हैं. चीनी जड़ी बूटियां , एक्यूपंक्चर और कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में यिन बना सकते हैं और संतुलन को बहाल कर सकते हैं। यदि आप लगातार अपने बालों की जड़ों को छूते हैं, या अपने कर्ली बाल सीधा करने के लिए उठापटक करते हैं तो वास्तव में बाल ज्यादा मात्रा में टूटते है।

Related Articles

Back to top button